होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी ने Mauritius के सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग का किया उद्घाटन, बोले- विकास में सहयोग करना...

PM मोदी ने Mauritius के सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग का किया उद्घाटन, बोले- विकास में सहयोग करना...

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने आज संयुक्त रूप से मॉरिशस के सुप्रीम कोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि भारत के विकास सहयोग में कोई शर्त नहीं होती और यह आपसी सम्मान पर आधारित होता है। बता दें कि इस भवन का निर्माण भारतीय अनुदान सहायता से किया गया है और यह मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुइस में भारत की सहायता से बनी पहली बुनियादी ढांचा परियोजना होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंस से जरिए उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'विकास के प्रति भारत का रूख मानव केंद्रित है। हम मानवता के कल्याण के लिए काम करना चाहते हैं। इतिहास हमें बताता है कि विकासात्मक गठजोड़ के नाम पर देशों को निर्भर रहने वाले गठजोड़ के लिए मजबूर किया गया। इसने उपनिवेशवाद और साम्राज्यवादी शासन को बढ़ावा दिया । इसने वैश्विक सत्ता ब्लाक को बढ़ावा दिया।'

उन्होंने कहा कि भारत का विकास आधारित गठजोड़ का नजरिया सम्मान, विविधता, भविष्य का ध्यान रखने और सतत विकास पर आधारित है। भारत के लिये ऐसे गठजोड़ की बुनियाद हमारे सहयोगियों के प्रति सम्मान पर आधारित है। मोदी ने कहा, 'इसलिए हमारे विकास सहयोग के मार्ग में कोई शर्त नहीं आती है।' इसके अलावा उन्होंने भारत और मारिशस के संबंधों को विशेष बताया और आने वाले वर्षो मे इसे और गहरा बनने की उम्मीद जताई।

वही, इस अवसर पर मारिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने कहा, 'भारत और मारिशस के संबंधों में यह नया आयाम जुड़ा है। दोनों देशों के संबंध साझा अतीत, मूल्यों और संस्कृति पर आधारित है । हमारे संबंध बेहद गहरे हैं और पिछले कुछ वर्षो में यह और मजबूत हुए हैं।'

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने संयुक्त रूप से अक्टूबर, 2019 में मॉरिशस में मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना के फेज-1 और नई ईएनटी अस्पताल परियजोना का शुभारम्भ किया था।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ डीजल, केजरीवाल सरकार ने वैट घटाने का किया ऐलान


संबंधित समाचार