होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM ने पोखरण परीक्षण की वर्षगांठ पर वैज्ञानिकों के प्रयासों की सरहाना की, अटल जी को भी किया सलाम

PM ने पोखरण परीक्षण की वर्षगांठ पर वैज्ञानिकों के प्रयासों की सरहाना की, अटल जी को भी किया सलाम

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) के अवसर पर 1998 में सफल परमाणु परीक्षणों के पीछे भारत के वैज्ञानिकों और उनके प्रयासों की सरहाना की है। पीएम मोदी ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Former PM Atal Bihari Vajpayee) को भी याद किया और उनके राजनीतिक (Political) साहस की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर आज हम अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और उनके प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। उनके प्रयासों से 1998 में में पोखरण का सफल परीक्षण हुआ। उन्होंने कहा, हम अटल जी के कुशल नेतृत्व को भी गर्व के साथ याद करते हैं, जिन्होंने उत्कृष्ट राजनीतिक साहस और राजनीतिक कौशल का परिचय दिया। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने 1.22 मिनट के परीक्षण का एक वीडियो भी साझा किया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत के वैज्ञानिकों के कौशल और तकनीकी प्रगति को चिह्नित करने के लिए 1999 से 11 मई के दिन को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1998 में आज ही के दिन यानी 24 साल पहले भारत ने अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Ji) के नेतृत्व में पोखरण में 5 परमाणु परीक्षणों (Pokhran tests in 1998) में से पहला परीक्षण किया था। 

इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद भारत (India) परमाणु सम्पन्न देशों में शामिल होने वाला 6वां देश बना था। भारत ने आज ही के दिन स्वदेश निर्मित हंस-3 विमान (Indigenously built Hans-3 aircraft) और छोटी दूरी की मिसाइल त्रिशूल (Missile Trishul) का भी सफल परीक्षण किया था। इन परीक्षणों से भारत ने पूरी दुनिया में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। 

यह भी पढ़ें- MCD का बुलडोजर एक्शन जारी, शाहीन बाग के बाद आज मंगोलपुरी और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की बारी


संबंधित समाचार