होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अनानास का पना देगा गर्मी से राहत, जानें क्या है इसकी विधि

अनानास का पना देगा गर्मी से राहत, जानें क्या है इसकी विधि

 

गर्मी के मौसम में डीहाइड्रेशन (Dehydration) जैसी समस्या से बचाने में पना पीना फायदेमंद होता है। आपने अकसर गर्मियों में कच्चे आम का पना (Aam Panna) पिया होगा। ये न केवल आपको गर्मी से राहत पहुंचाता है बल्कि आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को भी स्वस्थ रखता है। इसके अलावा ये गर्मी में चलने वाली भंयकर लू से भी बचाता है। पर क्या आपने अनानास का पना (Ananas Ka Panna) पिया है, अगर नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं है। यहां हम आपको इसे बनाना सिखाएंगे।

इससे पहले की हम आपको पाइनएप्पल यानी अनानास का पना (Pineapple Panna) बनाना सिखाएं, आइए इस फल के सेवन से मिलने वाले कुछ गुणों के बारे में जान लेते हैं। यह पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य सहायक कंपाउंड से भरा होता है। इस फल में पाए जाने वाले कंपाउंड पाचन तंत्र में सुधार, इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्जरी के बाद जल्दी रिकवर करने में मदद हमारी मदद करते हैं।

अनानास पना रेसिपी (Ananas Panna Recipe) बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री 

पका अनानास- 1, 
पानी- 1 लीटर, 
काला नमक- 1/2 टी-स्पून, 
सादा नमक- 1/4 टी-स्पून, 
चीनी- 1 कप, 
हरी मिर्च- 1, 
अदरक- 1 इंच का टुकड़ा, 
नींबू का रस- 1/2 टी-स्पून, 
चाट मसाला- 1 टी-स्पून, 
कुटी बर्फ- 1 कप

विधि 

अनानास को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसमें पूरा पानी, नमक, हरी मिर्च, अदरक और चीनी के साथ एक पैन में डालें। अनानास के नरम होने तक मध्यम आंच पर पकाएं। ठंडा होने पर मिक्सी में पीसकर छान लें। अब इसमें नीबू का रस, चाट मसाला, अपनी इच्छानुसार ठंडा पानी और कुटी हुई बर्फ मिलाकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कच्चे प्याज खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे


संबंधित समाचार