होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या अपने फेवरेट पिलो पर सोने के बाद भी महसूस करते है थकावट, तो समझ लीजिए हो चुकी है उसकी उम्र

क्या अपने फेवरेट पिलो पर सोने के बाद भी महसूस करते है थकावट, तो समझ लीजिए हो चुकी है उसकी उम्र

 

अपने पसंदीदा तकिए यानि पिलो के लिए अक्सर आपने अपने भाई या बहन से लड़ाई की होगी। लेकिन जब रातभर उसी तकिए पर सिर रखकर सोने के बाद सुबह आपको थकावट महसूस हो, तो समझ लीजिए कि अब उस पिलो की उम्र हो चुकी है और इसे बदलने का वक्त आ गया है। तकिए का असली काम सोते वक्त गर्दन को सहारा देते हुए शरीर का पोश्चर सही बनाए रखना है। पिलो सोते वक्त स्पाइनल एलाइनमेंट (spinal alignment) सही रखता है।वही, पुराने और खराब क्वालिटी के तकिए के इस्तेमाल से मसल्स पेन भी हो सकता है।ऐसे में आपके लिए तकिया खरीदने से लेकर उसे कब बदलना चाहिए इन सब बातों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि तकिए को कब अलविदा कह देना चाहिए। 

जानिए तकिए को कब कहना है अलविदा 

सोते समय जब आपको तकिए पर सिर रखते ही ऐसा लगने लगे कि इसमें गांठ जैसा कुछ चुभ रहा है। तकिया उठाते ही उसके अंदर भरी रूई या फॉम एक तरफ सरकने लगें। या फिर तकिए के इस्तेमाल से पहले उसे शेप में लाने की जरूरत महसूस हो तो समझ जाएं कि आपका पिलो दम तोड़ने लगा है। इस तरह का तकिए लगाकर आप विशेष तौर पर सुबह गर्दन या कंधों में दर्द के साथ उठते हैं, तो इस खराब तकिए को तुरंत ही बदल डालें। 

तकिए की भी होती है उम्र 

अब आप ये पढ़कर सोच रहे होंगे कि क्या तकिए की भी उम्र होती है। तो आपको ये जानकार हैरानी होगी कि तकिए की भी अपनी एक उम्र होती है। मसलन कोई भी तकिया औसतन 18 से 24 महीने तक ही काम दे सकता है, इसलिए हर दो साल में तकिए को जरूर बदल लेना चाहिए। 

ऐसे जाने तकिए का हाल 

यदि आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि आपको अपना तकिया बदलना चाहिए या अभी और चलाना चाहिए तो इसका हाल जानने के लिए एक सिंपल सा टेस्ट करें। मुश्किल से 30 सेकेंड का ये टेस्ट आपको तकिए की तबियत बता देगा। इसके लिए तकिए को बीचों बीच से मोड़ें और 30 सेकेंड्स तक दबाकर छोड़ दें। अगर तकिया दोबारा से अपने पुराने शैप नहीं आता, तो समझ जाएं कि आपको अपना तकिया बदलने की जरूरत है।

आरामदायक नींद के लिए ऐसे तकिए का करें इस्तेमाल 

दरअसल, तकिया ऐसा होना चाहिए जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी सही स्थिति में रहें जो सोते वक्त आपकी पीठ और गर्दन दोनों को सहारा दे। बेहद कठोर, नरम या बहुत लंबे शैप के तकिए लगाने से बचना चाहिए।इस तरह के तकिए आपकी गर्दन को विषम स्थिति में डालकर आपकी पीठ और गर्दन में दर्द की वजह बन सकता हैं। तकिया ऐसा होना चाहिए जो आपके सिर को थोड़ा ऊंचा रखते हुए आपकी गर्दन,पीठ, सिर और कंधों को सपोर्ट दे।

यह भी पढ़ें- अगर आप माइक्रोवेव का करते हैं इस्तेमाल तो रखें इस बात का खास ध्यान


संबंधित समाचार