होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आप माइक्रोवेव का करते हैं इस्तेमाल तो रखें इस बात का खास ध्यान

अगर आप माइक्रोवेव का करते हैं इस्तेमाल तो रखें इस बात का खास ध्यान

 

देश में बर्ड फ्लू संक्रमण का संकट बढ़ रहा है। 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले मिल चुके है और सरकार हाई अलर्ट पर है। ऐसे में कई राज्यों ने हालात से निपटने को लेकर अहम कदम उठाए है। दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने होटल और रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है कि वे चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बर्ड फ्लू के कारण कई पोल्ट्री बर्ड्स की मौतों की खबरें लोगों को डरा रही हैं। इस बीमारी से सांस संबंधी गंभीर समस्‍या होती है। यह बीमारी पक्षियों और मुर्गियों में पाई जाती है। नॉनवेज खाने वालों के मन में यह बड़ा सवाल है कि वह चिकन और अंडा खा सकते हैं या नहीं ?

इस बीच डब्ल्यूएचओ का कहना है कि चिकन और अंडे को खाना सुरक्षित है यदि उसे ठीक से तैयार किया जाए और अच्छे से पकाया जाए। खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला सामान्य तापमान वायरस को मार सकता है। WHO ने कहा है, 'पोल्ट्री, उत्पाद और जंगली पक्षियों को हमेशा अच्छे हाईजीनिक तरीके से तैयार करना चाहिए और पोल्ट्री मीट को अच्छी तरह से पकाना चाहिए।

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि पोल्ट्री को गैस पर अच्छी तरह पकाना चाहिए। इसे माइक्रोवेव नहीं करना चाहिए क्‍योंकि कई बार वायरस को मारने के लिए माइक्रोवेव की किरणें पर्याप्त नहीं होती हैं। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पक्षियों से इंसानों में वायरस के फैलने की संभावना को नकारा है और कहा है कि वे घबराएं नहीं। डॉक्टरों ने कहा है कि H5N1 वायरस के मानव-से-मानव में फैलने का खतरा तब ही है, जब कोई व्‍यक्ति संक्रमित पक्षियों के बहुत निकट रहे।

इसके अलावा WHO ने कहा है कि इंसानों में यह वायरस फैलने का खतरा तब है, जब वे पक्षियों को घर पर ही काटें और पकाने से पहले की प्रक्रिया को सही तरीके से पूरी न करें। इससे लोगों के संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्‍यादा है।

डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग पोल्ट्री के साथ मिलकर काम करते हैं उन्हें संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है। वरना H5N1 वायरस इंसानों में बहुत कम फैलता है, लिहाजा इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- हो जाएं सावधान! ज्यादा तला-भुना भोजन खाने से हो सकता हैं शरीर को ये नुकसान


संबंधित समाचार