होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

फांसी की सजा के बाद पहली बार पाक देगा कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस

फांसी की सजा के बाद पहली बार पाक देगा कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस

 

कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान 2 सितंबर यानी आज काउंसलर एक्‍सेस देगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है। अब तक भारत की तरफ से पाकिस्तान सरकार द्वारा काउंसलर एक्‍सेस के प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया गया है। बता दें कि 2017 में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद यह पहली बार है जब कुलभूषण जाधव  को काउंसलर एक्सेस दिया जाएगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि जाधव को राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन, अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के फैसले और पाकिस्तान के कानूनों के अनुरूप राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराई जा रही है। बता दें कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने हाल ही में अपना फैसला सुनाया था। इंटरनेशनल कोर्ट ने उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी।

भारत के हक में फैसला सुनाते हुए इंटरनेशनल कोर्ट ने जाधव को काउंसलर एक्‍सेस देने का आदेश भी दिया था। कोर्ट के इस फैसले पर पाकिस्तान ने ऐतराज जताया था, लेकिन आईसीजे ने इसे खारिज कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने कहा था कि पाकिस्तान को अपने फैसले की फिर से समीक्षा करनी चाहिए। नीदरलैंड में द हेग में सार्वजनिक सुनवाई हुई थी, जिसमें अदालत के प्रमुख न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ मे फैसला पढ़कर सुनाया था। 16 में से 15 जज, भारत के हक में थे।

 


संबंधित समाचार