होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ट्रंप ने बंद की मदद तो पाक ने चीन के आगे फैलाए हाथ, बोला- दो अरब डॉलर का कर्ज दे दो

ट्रंप ने बंद की मदद तो पाक ने चीन के आगे फैलाए हाथ, बोला- दो अरब डॉलर का कर्ज दे दो

 

चीन ने पाकिस्तान को दिए गए 50 करोड़ डॉलर (3386 करोड़ रुपये) के कर्ज को एक और साल के लिए बढ़ा दिया है. पांच साल तक 44 अरब डॉलर (2 लाख 98 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज लेने के बाद भी पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति अनिश्चित है. इसी कारण चीन ने कर्ज के भुगतान को एक और साल आगे कर दिया है.

पाकिस्तान के दैनिक अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पास जून 2012 में 50 करोड़ डॉलर जमा किए थे. यह कर्ज इसी साल जून के पहले सप्ताह में परिपक्व होने वाला है, लेकिन चीन ने इसकी परिपक्वता अवधि को एक साल बढ़ाने पर सहमति जता दी है. हालांकि, पाकिस्तान इस राशि का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. यह महज उसका विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिए है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान पहले ही चालू वित्त वर्ष में चीन से 2.20 अरब डॉलर का व्यावसायिक कर्ज ले चुका है. वह खाड़ी देशों के बैंकों से भी 20 से 35 करोड़ डॉलर के व्यावसायिक कर्ज के लिए बातचीत कर रहा है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 18 मई को समाप्त सप्ताह में 47.90 करोड़ डॉलर घटकर 10.32 अरब डॉलर रह गया.

 


संबंधित समाचार