होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पाक ने खोला अपना एयरस्पेस, 26 फरवरी से था बंद

पाक ने खोला अपना एयरस्पेस, 26 फरवरी से था बंद

 

पाकिस्तान ने अपने सभी नागरिक उड़ानों को लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया है। पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद से भारतीय उड़ानों के गुजरने पर बैन लगा दिया था। इसके बाद से भारतीय विमान यहां से नहीं गुजर रहे थे। पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है। इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा था।

इससे एयरलाइंस को ईंधन पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा था। वहीं, यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में पहले से ज्यादा समय लग रहा था। इसके अलावा पाकिस्तान को भी इससे भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को एक फ्लाइट से औसतन 500 डॉलर मिलते थे। लेकिन एयरस्पेस बंद होने के बाद से ये कमाई बंद हो गई थी। पिछले महीने ऐसी खबरें आई थी कि पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने के लिए भारत के सामने शर्त रखी थी। कहा गया था कि पाकिस्तान उस वक्त तक हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा जब तक कि वो बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक को नहीं दोहराएगा। लेकिन अब ऐस लग रहा है कि पाकिस्तान ने कुटनितिक दवाब और आर्थिक तंगी के चलते घुटने टेक दिए हैं।

पाकिस्तान ने 26 फरवरी को तब अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था जब भारत ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर पुलवामा हमले का बदला लिया था। एयरस्ट्राइक से 12 दिन पहले 14 फरवरी को जम्मू और कशमीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती हमलावर ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर निशाना बनाया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।

 


संबंधित समाचार