होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पाक को लगा झटका, संयुक्त राष्ट्र ने पाक की खुली चर्चा की मांग को ठुकराया

पाक को लगा झटका, संयुक्त राष्ट्र ने पाक की खुली चर्चा की मांग को ठुकराया

 

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर के मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर उठाने की पाकिस्‍तान की कोशिशों को करारा झटका लगा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस मुद्दे पर खुली चर्चा की पाकिस्‍तान की मांग को ठुकरा दिया है। दरअसल शुक्रवार शाम को भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद चीन के आग्रह पर अनौपचारिक बैठक के लिए सहमत हुआ है लेकिन उसमें बंद कमरे में गुप्‍त मंत्रणा होगी।

इसके बजाय पाकिस्‍तान चाहता है कि इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के खुले मंच पर चर्चा हो ताकि उसको अपने प्रोपैगेंडा को प्रचारित-प्रसारित करने का मौका मिले। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने लेकिन उसकी इसी मांग को ठुकरा दिया है। दरअसल सुरक्षा परिषद इस मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक करेगा। उसमें सुरक्षा परिषद के 15 सदस्‍यों के अलावा गैर-सदस्‍यों को शामिल नहीं किया जाता। यह बैठक परिषद के चैंबर में भी नहीं होती बल्कि लोगों की निगाह से दूर एक साइड कमरे में होती है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के एजेंडा आइटम इंडिया पाकिस्‍तान क्‍वेश्‍चन के तहत चीन ने इस बैठक का प्रस्‍ताव किया है। इसमें कश्‍मीर शब्‍द का जिक्र नहीं किया गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों के बीच सलाह-मशविरे के लिए इस तरह की अनौपचारिक बैठकों का आयोजन किया जाता है। इसका प्रसारण नहीं किया जाता। पत्रकारों को भी इसको कवर करने की अनुमति नहीं होती।


संबंधित समाचार