होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत में पाए गए दो स्वरूप के नए नाम होंगे ‘डेल्टा’ और ‘कप्पा’,WHO ने किया ऐलान

भारत में पाए गए दो स्वरूप के नए नाम होंगे ‘डेल्टा’ और ‘कप्पा’,WHO ने किया ऐलान

 

भारत में पहली बार पाए गए कोरोना वायरस के वेरिएंट बी.1.617.1 और बी.1.617.2 को अब से ‘कप्पा’ और ‘डेल्टा’ से नाम से जाना जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरिएंट की नामावली की नई व्यवस्था की घोषणा की है।

WHO ने कहा कि एक न्यूट्रल और आसान करने के लिए अब वायरस के सबसे ज्यादा ‘चिंताजनक’ वेरिएंट की पहचान यूनानी भाषा के अक्षरों के जरिए होगी।इस तरह का एक वेरिएंट जो सबसे पहले ब्रिटेन में नजर आया था और जिसे अब तक B.1.1.7 नाम से जाना जाता है उसे अब से ‘‘अल्फा’’ स्वरूप कहा जाएगा। वायरस का B.1.351 वेरिएंट जिसे दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप के नाम से भी जाना जाता है उसे ‘बीटा’ स्वरूप के नाम से जाना जाएगा। ब्राजील में पाया गया तीसरा स्वरूप ‘गामा’ नाम से पहचाना जाएगा और भारत में सबसे पहले सामने आया वायरस का स्वरूप ‘डेल्टा’ कहलाएगा। आगे आने वाले चिंताजनक वेरिएंट्स को इसी क्रम में नाम दिया जाएगा. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह नई व्यवस्था विशेषज्ञों के ग्रूप की देन है।

इसके साथ ही भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने दस्तावेज में उक्त स्वरूप के लिए ‘‘भारतीय’’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है। इसी क्रम में संरा की स्वास्थ्य एजेंसी ने कोरोना वायरस के B.1.617.1 स्वरूप को ‘कप्पा’ नाम दिया है तथा B1.617.2 स्वरूप को ‘डेल्टा’ नाम दिया है। वायरस के ये दोनों ही स्वरूप सबसे पहले भारत में सामने आए थे।

यह भी पढ़ें- BCCI ने भारतीय क्रिकेट टीम को दी बड़ी राहत, अब इंग्लैंड दौरे पर परिवार को भी ले जा सकेंगे साथ


संबंधित समाचार