होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शी-जिनपिंग के बाद पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे पीएम मोदी

शी-जिनपिंग के बाद पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे पीएम मोदी

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे। खबरों की मानें तो ये मुलाकात पीएम के रूस दौरे के दौरान होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 21 मई को रूस यात्रा के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि मोदी और पुतिन के बीच यह अनौपचारिक बैठक रूस के सोची शहर में होगी। साथ ही विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इस बैठक के दौरान दोनों नेता अपने विशेष एवं लाभप्रद सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने व अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर व्यापक एवं दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में चर्चा करेंगे।

बता दें कि इससे पहले मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अनौपचारिक मुलाकात कर चुके हैं। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई थी। माना जा रहा है कि मोदी-जिनपिंग बैठक की तरफ ही यह मुलाकात भी द्विपक्षीय रिश्तों में नई सोच भरने वाला साबित होगी। पुतिन के साथ पहली बार अनौपचारिक मुलाकात का ऐलान कर भारत संभवत: यह संदेश भी देना चाहता है कि उसकी विदेश नीति किसी भी दूसरे देश की नीतियों से प्रभावित नहीं होती।

बता दें कि पिछले साल 1 जून को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे पर गए थे। जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ था। पिछली बार वह रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में शहीद स्मारक पर गए थे। जहां उन्होनें लेनिनग्राद पर कब्जे के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी थी।

पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस सालाना सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इसके बाद उन्होंने 2 जून को सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित भी किया था। पिछली बार के मुकाबले इस बार भी पीएम मोदी की यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है।


संबंधित समाचार