होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा पुलिस की डायल 112 से लिया जाएगा और ज्यादा काम, अनिल विज ने बनाई ये योजना

हरियाणा पुलिस की डायल 112 से लिया जाएगा और ज्यादा काम, अनिल विज ने बनाई ये योजना

 

हरियाणा पुलिस की "डायल-112" को मिली आधुनिक उपकरणों से लैस गाड़ियों का आने वाले वक्त में अपराध रोकने व पुलिस को सहयोग करने में भी उपयोग होगा। इतना ही नहीं दो जिलों गुरुग्राम और पंचकूला में डायल 112 का उपयोग गर्मी में आग लग जाने की घटना की सूचना को लेकर भी किया गया है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज लगातार डायल 112 के कामकाज की समीक्षा करने में जुटे हुए हैं। इसके नोडल अफसर व प्रभारी एडीजीपी एएस चावला से इस क्रम में गृह मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को भी चर्चा की है। विज ने 112 को ज्यादा मजबूत करने, गाड़ियों का सदुपयोग करने के साथ ही संगठित अपराधों पर लगाम लगाने, अपराधों पर लगाम लगाने के लिए थानों की पुलिस के सहयोगी की भूमिका में खड़े रहने के लिए कहा है।

बेहद अहम साबित हो रही 112 
डायल 112 स्थापित होने के बाद से हरियाणा के लिए बेहद ही अहम साबित हो रही है। एंबुलेंस और महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि, मदद करने के मामले में भी एक सूचना पर उल्लेखनीय कामकाज हुआ है। यह दीगर बात है कि कईं स्थानों पर नईं गाड़ियों में मोटा नुकसान भी दुर्घटना के कारण हुआ है। डायल 112 के आने के बाद से महिला हेल्पलाइन और एंबुलेंस के लिए भी यही नंबर काम कर रहा है।

मैनपावर की कमी आ रही आड़े 
एडीजीपी एएस चावला ने मैनपावर की कमी होने की बात भी गृहमंत्री से साझा की है लेकिन पुलिस भर्ती की प्रक्रिया कईं तकनीकी कारणों से थम जाने का असर भी दिखाई दे रहा है। लेकिन गृहमंत्री ने आश्वस्त कर दिया है कि भर्ती की प्रक्रिया जारी रहेगी और जल्द ही जहां पर कमी होगी वहां मैनपावर दी जाएगी। संगठित अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए गठित डायल-112 आने वाले दिनों में थानों की पुलिस के सहयोगी के तौर पर खड़े दिखाई देंगे। अपराधी रोकने पर फरार नहीं हो सके औऱ रोके जाने पर गाड़ियों का खौंफ भी उनके मन पर रहे, इस दिशा में होमवर्क किया जा रहा है। इतना ही नहीं नेशनल हाइवे पर भी 112 की दो-दो गाड़ियां पहले से ही मुस्तैद कर दी गई हैं, ताकि कोई भी इमरजेंसी होने की सूरत में तुरंत ही मदद की जा सके। इतना ही नहीं एक जिले से दूसरे जिले में सूचना जाने के बाद हाइवे पर कोई जरूरत हो, तो किसी विशेष वाहन को रोकने का काम भी किया जाएगा।

प्रदेश में अपराधियों में खौफ- विज 
गृह मंत्री अनिल विज ने डायल 112 के कामकाज को लेकर कहा कि पहले ही दिन से परफॉर्मेंस बेहतरीन रहा है। काफी घटनाओं में त्वरित कार्रवाई कर इस सेवा ने नाम कमाया है, आने वाले वक्त में और ज्यादा मजबूती से काम करे इस दिशा में हम लगातार मंथन करने में जुटे हुए हैं। सूचना पर केवल वहां पहुंचना ही नहीं बल्कि पुलिस के सहयोगी के तौर पर भी हमारी यह टीमें काम करेंगी। 

यह भी पढ़ें- Bahadurgarh: सड़क किनारे सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, तीन की मौत, 10 से ज्यादा घायल


संबंधित समाचार