होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Monsoon diet Tips: मॉनसून सीजन में फॉलो करें ये डायट टिप्स, दूर हो जाएंगी सभी बीमारियां

Monsoon diet Tips: मॉनसून सीजन में फॉलो करें ये डायट टिप्स, दूर हो जाएंगी सभी बीमारियां

 

चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून का मौसम राहत भरा होता है। हालांकि इस मौसम में परेशानियां डबल हो जाती हैं क्योंकि इस मौसम में फ्लू और टाइफाइड के अलावा फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि अगर आप खाने पर ध्यान दें, तो इनसे बचा जा सकता है। कोलकाता के मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डायटीशियन प्रियंका चौधरी ने एचटी से बातचीच के दौरान मॉनसून डायट टिप्स के बारे में बताया है। 

मानसून डायट टिप्स 

1. मानसून के दौरान ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों से बचना चाहिए। अगर आप इस तरह की सब्जियां खा रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से साफ करें। मौसम में नमी और पत्तेदार सब्जियों में प्राकृतिक नमी के कारण इसमें कीटाणू तेजी से पनपते हैं। 

2. इसके अलावा, मानसून के दौरान अपने खाने में खीरा, टमाटर, बीन्स, भिंडी और मूली के साथ लौकी, करेला, ऐश लौकी, रिज लौकी और लौकी जैसी सब्जियों को शामिल करें।  इन सब्जियों को रोजाना के खाने में शामिल करने से आंत की अच्छी हेल्थ और इम्यूनिटी बूस्ट करने में बढ़ावा मिलता है।

3. मानसून में सड़क किनारे लगे स्टालों से कटे हुए फल खरीदने से बचें. मौसमी फल जैसे जामुन, नाशपाती, बेर, चेरी, आड़ू, पपीता, सेब, मौसम्बी, और अनार को पूरा खरीदा जाना चाहिए और खाने से पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए। 

5. तली हुई खाने की चीजें खाते समय, सड़क किनारे स्टालों से खरीदने के बजाय उन्हें घर पर बनाएं। सलाह दी जाती है कि वे ट्रांस फैट में हाई होते हैं।

यह भी पढ़ें- जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हो सकती है परेशानी, जानिए कैसे


संबंधित समाचार