होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चिलचिलाती गर्मी में अपनी त्वचा और बालों को इन आयुर्वेद टिप्स से बनाएं खूबसूरत

चिलचिलाती गर्मी में अपनी त्वचा और बालों को इन आयुर्वेद टिप्स से बनाएं खूबसूरत

 

हमारे प्राचीन ग्रंथ आयुर्वेद में जहां कई सारी बीमारियों के लिए इलाज है, वहीं इसमें त्वचा और बालों के लिए भी कई नुस्खे छुपे हुए हैं। पहले के समय में लोग आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर ही अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करते थे। आयुर्वेद में हर मौसम के अपने शरीर की देखभाल करने के कई टिप्स दिए हुए हैं। अब जबकि गर्मियों ने दस्तक दे दी है, तब हमें अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल रखना चाहिए। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए आए हैं कुछ आयुर्वेदिक टिप्स जिन के जरिए आप गर्मियों में अपनी स्किन और बालों का ख्याल रख सकते हैं...

स्किन के लिए

हमारी त्वचा के लिए आयुर्वेद में हल्दी, केसर, बेसन, दूध और शहद जैसी कई चीजों का वर्णन है। आयुर्वेद में स्किन के लिए इन सभी चीजों के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। यहां हम आपके साथ स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाने के टिप्स दे रहे हैं।

बेसन

बेसन हमारी त्वचा के लिए एक बहुत ही गुणकारी सामग्री है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बना सकते हैं। एक ओर जहां इसे फेस पैक और उबटन के रूप में त्वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं पुराने समय में जब साबुन या फिर शॉवर जेल नहीं थे तो इसका प्रयोग नहाने के लिए किया जाता था। स्किन पर ग्लो लाने के लिए बेसन एक बेहतरीन नुस्खा है। बेसन से नहाने से त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा तेल दूर हो जाता है और साथ ही ये आपको साफ भी रखता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में एक हफ्ते में 2 बार बेसन से जरूर नहाएं।

कच्चा दूध

कच्चा दूध हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा की सेहत के लिए भी अत्यंत लाभकारी है। आयुर्वेद के अनुसार इसकी मालिश करने या कच्चे दूध को नहाने के पानी में मिलाकर स्किन को साफ करने का तरीका सबसे अच्छा है। ये आपकी त्वचा को साफ करने के साथ इसकी नमी को बरकरार रखता है। कच्चे दूध मिले पानी से नहाने से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है।

बालों के लिए 

आयुर्वेद में बालों की देखभाल करने के लिए दही से लेकर मुल्तानी मिट्टी तक कई चीजों के बारे में बताया गया है। यहां हम आपके साथ बालों की देखभाल के लिए आयुर्वेदिक हेयर पैक शेयर करेंगे... 

मुल्तानी मिट्टी 

त्वचा के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी बालों की देखभाल और सफाई करने में काफी कारगर है। ये आपके बालों में मौजूद गंदगी को हटाने में काफी मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक के साथ अपने बालों का ख्याल रखें। 

दही का मास्क 

बालों के लिए दही एक रामबाण के समान है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण देता है। इसके अलावा दही आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है और बालों को कंडीशन करता है। दही से बने मास्क के कोई नुकसान नहीं होते, इसलिए लंबे और घने बालों के लिए हेयर मास्क एक हफ्ते में जरूर लगाए आपको फर्क अपने आप समझ आ जाएगा। 

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और कोई भी पुख्ता दावा नहीं करती है।

यह भी पढ़ें- स्मोकिंग करने से पड़ता है आपकी आंखों पर असर, जानें कैसे


संबंधित समाचार