होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Recipe: मूंग दाल का हलवा नहीं मूंग दाल की खीर बनाएं, लाएं टेस्ट में नयापन

Recipe: मूंग दाल का हलवा नहीं मूंग दाल की खीर बनाएं, लाएं टेस्ट में नयापन

 

मूंग दाल (Moong Dal) के हलवे का नाम सुनकर तो सबके मुंह में पानी आ जाता है। क्योंकि ये लोगों को बेहद पसंद है। इसके साथ ही मूंग दाल की बनी मिठाई भी लोगों को बहुत पसंद होती है। लेकिन आज हम आपको इन सबके अलावा मूंग दाल से बनी कोई और डिश बताने जा रहे हैं। जो है मूंग दाल से बनी खीर। जिसे खाने के बाद आप बार-बार इसे खाने की डिमांड करेंगे। मूंग दाल में भरपूर प्रोटीन होता है। इसलिए इसकी बनी खीर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए लाभदायक भी है। मूंग दाल की खीर साउथ इंडियन डिश है। जानें कैसे बनाएं मूंग दाल की खीर...

खीर बनाने की सामग्री (Ingredients for Moong Dal Kheer)
एक चौथाई कप मूंग की दाल, आधा कप चावल (Rice), दो चम्मच घी (Ghee), छोटा चम्मच इलायची पाउडर (Cardamom Powder), किशमिश (Raisin), दो कप दूध (Milk), आधा कप गुड़ (Jaggery), केसर के रेशे (Saffron Strands), काजू (Cashew) और पानी (Water)।

मूंग दाल की खीर बनाने की विधि (How to make Moong Dal Kheer)
मूंग की दाल बनाने के लिए एक पैन में घी डालकर उसे गर्म करें। घी गर्म हो जाने पर उसमे काजू और बादाम डालकर उन्हें भून लें। काजू और बादाम भुन जाने पर गैस बंद कर दें और उसमें किशमिश डाल दें। फिर सारे ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकालकर रख लें। उसके बाद दोबारा से पैन को गर्म करें और उसमे मूंग की दाल को सुनहरा होने तक भूनें। उसके बाद इसे निकालकर उसमें चावल को भून लें। जब दाल और चावल अच्छी तरह भून जाएं तो इन्हें भी प्लेट में निकालकर रख लें। फिर दोबारा से पैन में घी को गर्म करके उसमें दाल और चावल के साथ गुड़ डाल दें। गुड़ को अच्छे से पिघलाकर इसमें इलायची पाउडर और केसर डालें। सब चीजों को अच्छी तरह से गाढ़ा करके इसमें काजू और बादाम डाल दें। सबसे आखिर में इसमें ठंडा दूध मिलाएं। उसके बाद आपकी डिश तैयार हो जाएंगी इसे आप शौक से खाइएं।

यह भी पढ़ें- Aak Flower: क्या आप जानते हैं आक के पौधे से होने वाले ये लाभ


संबंधित समाचार