होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जाने क्या होती है ब्रिस्क वॉकिंग, करने से होते है शरीर को ये फायदे

जाने क्या होती है ब्रिस्क वॉकिंग, करने से होते है शरीर को ये फायदे

 

जिंदगी भाग-दौड़ मे हर कोई इतना व्‍यस्‍त है कि जिसमें लोगों के पास कसरत करने के लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल होता है। इसके अलावा, लंबे समय तक काम करने से आप शरीरिक और मानसिक रूप से इतना थक जाते हैं, कि आप एक्‍सरसाइज के लिए समय ही नहीं निकाल पाते।

शायद यही वजह है कि ब्रिस्‍क वॉकिंग लोगों के बीच धीरे-धीरे एक लोकप्रिय एक्‍सरसाइज का ऑप्‍शन के रूप में उभर रहा है। ब्रिस्‍क वॉकिंग यानि तेज चलना आपको एक पसीने में तोड़ देता है और इसे सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से एक माना जाता है।

इसके अलावा, आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं क्‍योंकि इसके लिए कोई वर्कआउट टाइम की आवश्यकता नहीं है। आपके चलने की गति को तेज करने वाली यह एक्‍सरसाइज आपके दिल और फेफड़ों को चुनौती देने के लिए बेहतर है।

ब्रिस्क वॉकिंग किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि के समान ही वजन घटाने में मददगार है। वहीं ब्रिस्क वॉकिंग यानि तेज चलना, यह भी सुनिश्चित करता है, आपकी कैलोरी बर्न हो और ज्‍यादा से ज्‍यादा एक्‍सट्रा फैट कम हो। तेज चलना दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है, बशर्ते इसे सप्ताह में कम से कम पांच दिन किया जाए।


संबंधित समाचार