होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानिए पुरुषों की स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता है एलोवेरा

जानिए पुरुषों की स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता है एलोवेरा

 

स्किन केयर में एलोवेरा का प्रयोग खूब किया जाता है। फेसवॉश से लेकर स्क्रब तक और तो और चेहरे पर लगाए जाने वाली क्रीम में भी एलोवेरा का इस्तेमाल खूब हो रहा है। एलोवेरा जेल स्किन को बेहतर बनाने के लिए न केवल एक शानदार नुस्खा है बल्कि पानी से भरा यह पौधा आपके ब्यूटी रूटीन में और ज्यादा सुधार कर सकता है। एलोवेरा जेल कई स्किन समस्याओं को दूर करने का एक आसान नुस्खा है।

आपके चेहरे पर मुंहासे या फिर झुलसी त्वचा। इन फायदों के अलावा आप शायद ही एलोवेरा जेल के बारे में ज्यादा कुछ जानते हों लेकिन इस लेख में हम खासकर पुरुषों को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा जेल से पुरुषों को होने वाले फायदे।

इसमें कोई संदेह नहीं कि शेव के बाद आपकी त्वचा पर जलन और रैशेज आ ही जाते हैं। और अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसेटिव है तो आपकी त्वचा के रूखी होने के साथ-साथ कट लगने और धब्बे पड़ने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। इसलिए शेव के बाद अपनी स्किन को नरम बनाने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करें, जो आपकी स्किन को हुए नुकसान को तुरंत पूरा करने और त्वचा को नरम बनाने का काम करता है।

एलोवेरा न केवल मुंहासों को दूर करने में गुणकारी है बल्कि अगर इसका प्रयोग नियमित रूप से किया जाए तो ये बढ़ती उम्र को धीमा करने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार करता है और कोलेजन रिपेयर में आपकी मदद करता है। चूंकि इसमें विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण ये हमारे स्किन के टेक्चसर में सुधार कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा पर फाइन लाइन आने से रोकते हैं, जिसके कारण आपकी बढ़ती उम्र दिखाई नहीं देती।

एलोवेरा जेल किसी चमत्कार से कम ही नहीं बल्कि ये एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे मुंहासों को दूर करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक तत्व आपकी त्वचा को जलन से सुरक्षित रखते हैं। एलोवेरा जेल को टी ट्री ऑयल के साथ लगाने से मुंहासों को आने से रोकना बहुत आसान होता है। दिन में कम से कम एक बार इस लेप को चेहरे पर जरूर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें। ऐसा करने से आपको मुंहासों से मुक्त त्वचा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी नाश्ता नहीं करते तो हो जाएं सावधान !


संबंधित समाचार