होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Karva Chauth 2020 : करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना...

Karva Chauth 2020 : करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना...

 

महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं। इस दिन औरतें निर्जला उपवास रखती हैं और रात में चांद देखने के बाद ही कुछ खाती हैं। ये व्रत सूर्योदय से पहले शुरू होता है और चांद निकलने तक रखा जाता है। इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार यानि 4 नवंबर को रखा जाएगा। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं करवा चौथ के व्रत में किन चीजों का बारीकी से ध्यान रखना चाहिए और इस दौरान किन चीजों को करने से बचना चाहिए। 

- जैसा की आप जानते ही है कि करवा चौथ पर 16 श्रृंगार करने का विधान है। इस दिन सुहागनों को अपने श्रृंगार का सामान किसी दूसरी महिला को देने की गलती न करें। ऐसे में आप चाहें तो सुहाग की नई चीजें किसी को दान कर सकती है, जिससे पुण्य मिलता है।

- करवा चौथ पर सास की दी गई सरगी शुभ मानी जाती है। दरअसल, व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती है। ऐसे में सरगी का भोजन करें और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें।

- वही, खुद न सोने के अलावा इस दिन महिलाओं को घर के किसी भी सोते हुए सदस्य के उठाना नहीं चाहिए। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को नींद से उठाना अशुभ होता है।

- करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को नुकीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सुई-धागे का काम न करें। यानि कढ़ाई, सिलाई या बटन लगाने का काम इस दिन न ही करें तो अच्छा है।

- ये तो आपको पता ही है कि पूजा-पाठ में भूरे और काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है। हो सके तो इस दिन लाल रंग के कपड़े ही पहनें क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है। आप चाहें तो पीले वस्त्र भी पहन सकते हैं।

- इसके अलावा व्रत करने वाली महिलाओं को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए। महिलाओं को घर में किसी बड़े का अपमान नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि करवा चौथ के दिन पत्नी को पति से बिल्कुल झगड़ा नहीं करना चाहिए।

- करवा चौथ का व्रत केवल सुहागन या ऐसी महिलाएं ही कर सकती हैं जिनका रिश्ता हो गया है। पति या मंगेतर के लिए किया गया व्रत बेहद फलदायी माना जाता है।

- वही, करवा चौथ के दिन देर तक न सोएं, क्योंकि व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही हो जाती है। ऐसे में दिन के समय भी नींद लेने से बचें। स्नान के बाद पूजा करें, कथा सुनें और शाम के वक्त चांद देखने के बाद भोजन ग्रहण करें।

यह भी पढ़ें- जानिए आखिर क्या होती है करवा चौथ की पूजा-विधि और व्रत के नियम


संबंधित समाचार