होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत के दो दिवसीय दौरे पर जापानी पीएम फुमियो किशिदा, पीएम मोदी से कई मुद्दों पर की बातचीत

भारत के दो दिवसीय दौरे पर जापानी पीएम फुमियो किशिदा, पीएम मोदी से कई मुद्दों पर की बातचीत

 

Japan PM Kishida Fumio India Visit: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। दिल्ली पहुंचते ही जापानी पीएम सबसे पहले राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की, इसके बाद उन्होंने राजघाट पर आगंतुक पुस्तिका पर अपना साइन किया। यहां से जापानी पीएम नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।  

कई अहम मुद्दों पर दोनों पीएम ने की बातचीत
बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, स्टील, एमएसएमई जैसे क्षेत्रों में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। 2023 को टूरिज्म एक्सचेंज के रूप में मना रहे हैं। जापानी प्रधानमंत्री ने मई महीने में जी 7 की बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

जापानी पीएम ने पीएम मोदी G-7 समिट के दिया न्योता
जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा, “मैंने आज PM मोदी को हिरोशिमा में होने वाले G-7 समिट के लिए न्योता दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। मैं भारत की धरती से आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर अपना विजन साझा करूंगा।“ वहीं PM मोदी ने कहा, “मैं PM किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। मेरी उनसे पिछले एक साल में कई बार मुलाकात हुई है। इस दौरान मुझे हमेशा दोनों देशों के बीच संबंध को लेकर पॉजिटिविटी महसूस हुई। आज मैंने उनसे हमारे G-20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में बात की। हमारा लक्ष्य सभी को साथ लेकर चलना है।“

साल 2023 भारत के लिए है खास, जानिए क्यों 
साल 2023 भारत और जापान दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत के पास G20 की अध्यक्षता है और जापान के पास G7 की अध्यक्षता है। फुमिया भारत के प्रधानमंत्री को G7 की बैठक में शामिल होने के लिए निजी तौर से आमंत्रित करना चाहते थे। 

इस वार्ता के बाद पीएम मोदी ने इस बैठक का उद्देश्य बताते हुए कहा कि -“ इस बैठक का उद्देश्य ग्लोबल साउथ को आवाज देना और भारत-जापान संबंधों को मजबूत करना है।“ उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत के G20 नेतृत्व का एक महत्वपूर्ण स्तंभ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज दे रहा है। उन्होंने कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ में विश्वास करने वाली संस्कृति सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास करती है।
 


संबंधित समाचार