होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

प्रधानमंत्री मोदी की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कुछ खास मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कुछ खास मुद्दों पर होगी चर्चा

 

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले हफ्ते रूस के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अनौपचारिक बैठक भी होगी। इस बैठक में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने के प्रभाव सहित कई वैश्र्विक व क्षेत्रिय मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। पीएममोदी राष्ट्रपति पुतिन से बिना तय एजेंडा की इस बातचीत के लिए 21 मई को सुबह रूस के शहर सोशी पहुंच सकते हैं।गौरतलब है कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच सालाना शिखर बैठकों का सिलसिला वर्ष 2000 से चल रहा है और ये बैठकें बारी-बारी से मॉस्को और नई दिल्ली में आयोजित की जाती हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं की यह शिखर वार्ता चार से छह घंटे तक चल सकती है। हालांकि इस मुलाकात का कोई तय एजेंडा नहीं है। इस बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना बहुत कम है।ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों नेता ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने, अफगानिस्तान व सीरिया में हालात, आतंकवाद के खतरे तथा आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) व ब्रिक्स शिखर सम्मेलन बैठकों पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

गौरतलब है कि औपचारिक तरीके से हटकर पीएम मोदी ने पिछले दिनों ही अनौपचारिक तरीके से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शिखर वार्ता की थी। इस तरह की वार्ता के बाद कोई भी घोषणा पत्र जारी नहीं किया जाता।


संबंधित समाचार