होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कश्मीर पर ट्रंप की पेशकश पर भारत का जवाब, हमारा स्टैंड पूरी तरह साफ, किसी तीसरे पक्ष की भूमिका...

कश्मीर पर ट्रंप की पेशकश पर भारत का जवाब, हमारा स्टैंड पूरी तरह साफ, किसी तीसरे पक्ष की भूमिका...

 

भारत ने अमेरिका को फिर से स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता किसी भी हालत में स्वीकार नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। एक अन्य सवाल के जवाब में रवीश कुमार ने कहा कि कश्मीर पर तनावपूर्ण स्थिति बनाने की पाक की कोशिश विफल हो चुकी है और दुनिया को उसका दोहरा मापदंड डबल स्टैंडर्ड समझ आ चुका है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावोस में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए रवीश कुमार ने कहा, 'कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष को लेकर हमारा पक्ष स्पष्ट है और उसमें कोई बदलाव नहीं होने वाला है। मैं एक बार फिर से दोहराना चाहता हूं कि इस मामले में तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई द्विपक्षीय मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच है तो शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के तहत दोनों देशों के बीच ही होना चाहिए। मगर यह पाकिस्तान पर निर्भर करता है कि वह बातचीत के लिए सही माहौल तैयार करे। इसके लिए उसे आतंकवाद और हिंसा का रास्ता छोड़ना होगा।


संबंधित समाचार