होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत ने बनाया चीन को घेरने का बड़ा प्लान, OBOR को टक्कर देने की तैयारी

भारत ने बनाया चीन को घेरने का बड़ा प्लान, OBOR को टक्कर देने की तैयारी

 

नई दिल्ली: चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत ने मिलकर एक संयुक्त प्लान बनाया है। ये चारों देश मिलकर संयुक्त क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा योजना की तैयारी कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन फाइनैंशल रिव्यू के मुताबिक, भारत ने यह तैयारी पेइचिंग के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए की है। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि यह प्लान अभी नया है और इतना परिपक्व नहीं है कि इसे ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के इस हफ्ते की अमेरिका यात्रा के दौरान अनाउंस किया जा सके।

सूत्र ने बताया कि इस बातचीत में यह तय किया गया कि चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' परियोजना के मुकाबले इसका नाम 'प्रतिस्पर्धी' नहीं 'विकल्प' दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अधिकारी ने कहा, 'किसी ने यह नहीं कहा है कि चीन को बुनियादी ढांचे का विकास नहीं करना चाहिए। चीन बंदरगाह का निर्माण कर सकता है लेकिन शायद यह आर्थिक रूप से व्यावहारिक न हो। लेकिन हम उस बंदरगाह को रेल लाइन अथवा सड़क से जोड़कर उसे आर्थिक रूप से व्यावहारिक बना सकते हैं।'

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पहली बार 2013 में कजाकिस्तान में एक विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए चीन के ओबोर परियोजना के बारे में बताया था। शी ने इस दौरान कहा था कि यह परियोजना एशिया महादेश के 60 देशों के वैश्विक परिवहन और व्यापार लिंक से जोड़ेगा जो उनके विकास के लिए फायदेमंद साबित होगा।  भारत भी पिछले कुछ समय से चीन की इस परियोजना पर आपत्ति जताता रहा है।

भारत भी पिछले कुछ समय से चीन के इस प्रॉजेक्ट पर आपत्ति जताता रहा है। चीन के इस प्रॉजेक्ट में एशिया, यूरोप और अफ्रीका को हाइवे, ट्रेनों और शिप के नेटवर्क के जरिए जोड़ने का प्लान है।


संबंधित समाचार