होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज के समय में मानसिक बीमारी एक बड़ी समस्या, ये उपाय करने से मिलेगी राहत

आज के समय में मानसिक बीमारी एक बड़ी समस्या, ये उपाय करने से मिलेगी राहत

 

हम में से ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देते हैं, अच्छे खान-पान से शरीर की हर जरूरत को पूरा करते हैं जिससे कि शरीर स्वस्थ रहे और बीमार न पड़े। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शरीर के अलावा आपके माइंड को भी आपकी केयर भी जरूरत हो सकती है? आज अधिकांश लोगों को जो बीमारियां हो रही हैं उसका बाहरी कारण कम और मानसिक ज्यादा है। आपको बताते है मानसिक बीमारियों से बचने के कुछ उपाय..

कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजीटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूर पड़ जाएगी।

जब आप निगेटिव सोचते हैं, जैसे कि तुलना करना, किसी से जलना, किसी का बुरा चाहना, बदला लेना आदि भावनाएं रखते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाईपरटेंशन जैसी बीमारी घेर सकती है इसीलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं, उन्हें छुपाने की बजाए जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

अगर आपको लगता है कि प्रसन्नता तो स्वत: ही आती है, इसके लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विपरीत परिस्थितियों में भी ऐसी गतिविधियां और काम जो आपको पसंद है, उन्हें करने से भी आपका मूड बदल सकता है और आपको खुशी मिल सकती है। इसलिए उन तरीकों को खोजें जो आपको प्रसन्नता देते है और हर परिस्थिति में खुश रहने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें- स्वस्थ जीवन जीना है तो अपनाए ये जीवन शैली


संबंधित समाचार