होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

स्वस्थ जीवन जीना है तो अपनाए ये जीवन शैली

स्वस्थ जीवन जीना है तो अपनाए ये जीवन शैली

स्वस्थ जीवन जीना एक कला है आज की भाग -दौड़ भरी जिंदगी में इतना टाइम नही मिलता जिससे हम अपनी देख भाल अच्छी तरह से कर सके ,लेकिन यहा पर बताये गये रूटीन को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप भी स्वस्थ जीवन जी सकते है।

सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी जरूर पिये ,गुनगुना पानी पिने से आपका पेट साफ़ होगा और फैट भी नही बड़ेगा। नाश्ते में अंकुरित चीजो को शामिल करे जैसे चना, दूध, दही, पोहा,ताजे फल आदी वही दोपहर का लंच टाइम से करे, दही जरुर खाए। रात्रि का खाना सोने से 1 घंटा पहले खाए,जादा मिर्च मसालेदार खाने से बचे। खाना खाने के 30 मिनट बाद पर्याप्त में मात्रा सादा पानी पिए।

शाकाहारी भोजन को अहमियत दे ,जैसे अंकुरित अनाज,मिक्स दाल, हरी सब्जी, दूध, दही आदी। भोजन करने के बाद 15 से 20 मिनट walk जरुर करे। रोज सुबह ताजी हवा में टहलने की आदत बनाये,इससे आपका  पूरा दिन एनर्जी भरा होगा। बार बार खाने की आदत का त्याग करे। किसी भी तरह का तनाव लेने से बचे, अगर किसी तरह का तनाव दिमाग में है, तो उससे जल्दी बाहर निकलने की कोशिश करे।

गहरी सास लेने की आदत बनाये। छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने से बचे,ऐसा करके आप B.P की problems से दूर रहेगे। अपने परिवार के साथ बैठकर आपस में बात जरुर करे। जब भी मौका मिले family या दोस्तों के साथ बाहर जरुर जाए। रात को पूरी नींद जरुर ले तभी आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा और काम को असानी से पूरा कर पाएगे।


संबंधित समाचार