होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्दियों के मौसम में एलर्जी को करना है जड़ से खत्म, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

सर्दियों के मौसम में एलर्जी को करना है जड़ से खत्म, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

 

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों को एलर्जी की समस्या होने लगती है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में लोगों को सुखी खांसी, सर्दी-जुकाम, आंखों में खुजली जैसी कई परेशानीयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो एलर्जी को कम करती हैं। तो आइये जानते है मौसमी एलर्जी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन-सी चीजों को शामिल करनी चाहिए...

अदरक-  सर्दी के मौसम में अदरक हर घर की रसोई में होती हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ- साथ एलर्जी की समस्या को कम करने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। माना जाता है की अदरक और इसके अर्क में औषधीय गुण होते हैं जो मितली, दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी पर भी काम करते हैं। इसलिए मौसमी एलर्जी से बचने के लिए अपनी डाइट में अदरक को जरूर शामिल करें।

हल्दी-  हल्दी चोट और एलर्जी को कम करने में बहुत मददगार होती है। बता दे कि हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं। डॉक्टर का कहना है कि हल्दी के सक्रिय तत्व करक्यूमिन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं। हल्दी का ज्यादा लाभ पाने के लिए इसका सेवन काली मिर्च के साथ लेना चाहिए।

विटामिन C वाले फूड-  विटामिन- सी को नेचुरल एंटीहिस्टामाइन माना जाता है, जो मौसमी एलर्जी में राहत देने का काम करता है। इसके अलावा विटामिन- सी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में आई सूजन को भी कम करता है।  बता दे कि शिमला मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकली में संतरे से भी ज्यादा विटामिन- सी पाया जाता है। इसलिए आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आज ही आजमाएं ये..


संबंधित समाचार