होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना काल में बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आज ही आजमाएं ये..

कोरोना काल में बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आज ही आजमाएं ये..

 

विश्वभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से बचने के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। लेकिन बार-बार साबुन से हाथ धोने और सैनिटाइजर लगाने से हाथ सूखे या ड्राई हो जाते हैं। तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ घरेलू-नुस्खें जो आपके हाथों को पहले जैसे सुंदर और मुलायम बना देंगे। तो चलिए जानते है... 

- नींबू के रस का करें उपयोग 

विटामिन सी से भरपूर नींबू त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. नींबू विटामिन सी के अलावा, पोटेशियम से भी भरपूर होता है, जो सूखी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। यह ड्राई स्किन से आपको छुटकारा दिलाने में सहयोगी होता है। 

- शहद 

शहद में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के कारण यह आपकी त्‍वचा को मुलायम बनाने, घाव भरने और आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मददगार होता है। आप ड्राईहैंड्स के लिए इसको अपने हाथों पर लगाएं। बता दें कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। 

- एलोवेरा जेल 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्‍वचा को रैसेज, खुजली और सूखेपन से बचाने में मदद करते हैं। सूखे और ड्राई हाथों की समस्‍या के लिए आप एलोवेरा जेल को अपने हाथों पर लगाएं। 

- पेट्रोलियम जेली 

पेट्रोलियम जेली आपकी ड्राई और रूखी स्किन को मॉइस्चराइज करके मुलायम करने का काम करती है। लेकिन आप पेट्रोलियम जेली के साथ किसी एसेंशियल ऑयल को मिक्स करके लगाएं। इससे ड्राई स्किन पर काफी अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। 

- नारियल का तेल 

नारियल का तेल आपको कई स्किन की परेशानियों से बचाने में मदद करता है। सूखे या ड्राई हाथों के लिए आप दिन में और रात को नारियल तेल की मसाज करें। हाथों में नारियल तेल की मसाज त्‍वचा को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- World Osteoporosis Day: हड्डियां हैं कमजोर, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें


संबंधित समाचार