होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चेहरे पर अगर है पिम्पल तो करे ये काम, नहीं रहेंगे चेहरे पर दाग

चेहरे पर अगर है पिम्पल तो करे ये काम, नहीं रहेंगे चेहरे पर दाग

 

अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आप ढेरों जतन करते हैं, पर क्या ऐन वक्त पर एक्ने आपके चेहरे पर भी धावा बोल देते हैं? एक्ने दुनियाभर में त्वचा से जुड़ी सबसे आम परेशानी है। एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में 2.2 करोड़ लोग त्वचा से जुड़ी इस परेशानी से पीड़ित हैं। मुख्य रूप से युवाओं को एक्ने ज्यादा परेशान करते हैं। एक्ने कई प्रकार के होते हैं और उनके समाधानों में भी फर्क होता है। यही वजह है कि किसी खास तरह के घरेलू नुस्खे को अपनाकर इनसे छुटकारा पाने की गारंटी नहीं दी जा सकती। एक्ने मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, अजलनशील और दूसरा जलनशील।

ब्लैक हेड्स एक्ने से जुड़ी सबसे आम समस्या है। इसमें नाक के आस-पास काली-काली कील सी नजर आती हैं। इसके चलते रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जब बैक्टीरिया, डेड स्किन और अन्य हानिकारक तत्व रोम छिद्रों को रोकना शुरू कर देते हैं और त्वचा की सतह तक पहुंच जाते हैं तब यह हवा में मौजूद ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और ब्लैक हेड्स नजर आने शुरू हो जाते हैं। इनसे निजात पाने में भाप आपकी मदद करेगी। अपनी त्वचा को भाप दें ताकि वह मुलायम हो जाए। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके बाद अल्फा हाइड्रॉक्सी युक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना न भूलें।

अगर आपकी नाक के आसपास, ठुड्डी और चेहरे पर छोटे सफेद छाले से नजर आते हैं तो इसका मतलब है कि आप व्हाइट हेड्स की शिकार हो चुकी हैं। जब चेहरे पर मौजूद ऑयल ग्लैंड्स से तेल का स्राव अधिक होने लगता है, पर रोम छिद्रों के बंद होने के कारण तेल बाहर नहीं निकल पाता है तो वह त्वचा की सतहों के बीच में ही रह जाता है। नतीजा व्हाइट हेड्स के रूप में सामने आता है। सबसे पहले तो चेहरे से तेल को साफ करना जरूरी है, जिसके लिए उसे दिन में कम से कम 2 से 4 बार सिर्फ पानी से धोना चाहिए। इन व्हाइड हेड्स पर बेकिंग सोडा भी प्रयोग में ला सकती हैं। बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर व्हाइड हेड्स पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

टूथपेस्ट को पिंपल के ऊपर बिल्कुल नहीं लगाएं। आम अवधारणा है कि पिंपल पर टूथपेस्ट लगाने से पिंपल सूख जाता है। पर ऐसा करने से त्वचा जल जाती है। टूथपेस्ट में क्लोराइड होता है, जिसके कारण त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। एक्ने होने पर मेकअप करने से बचें। अगर मेकअप करना भी पड़े, तो उसे रात में सोने से पहले अच्छी तरह से साफ करना नहीं भूलें। एक्ने वाली त्वचा पर ऑयल फ्री कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ठीक रहता है। अगर आपकी स्किन रूखी हो रही है तो तैलीय उत्पादों का इस्तेमाल भूल के भी न करें। आपके लिए ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर बेहतर विकल्प है।

 


संबंधित समाचार