होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो यह खबर है आपके लिए...

चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो यह खबर है आपके लिए...

 

अगर आप भी चाय या कॉफी के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए है। अगर आपकी भी सुबह चाय- कॉफी से होती है लेकिन आपको हमेशा ये डर रहता है कि कई आपका वजन न बढ़ जाए, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि चाय-कॉफी पीने से आपका वजन कम भी हो सकता है। जी सही पढ़ा आपने यह बात हम नहीं शोध कहते हैं। 

अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार आपका पसंदीदा कैफीनयुक्त पेय न केवल आपको सुबह की नींद से उबारने में मदद कर सकता है, बल्कि आपका वजन कम करके आपको स्लिम भी कर सकता है। इस अध्ययन में पता चला है कि कैफीन के सेवन से आहार में लिए जा रहे शुगर और वसा के प्रभाव में कमी आती है, जिसके कारण वजन बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संभावित रूप से कम किया जा सकता है।

आपको बता दें कि, यह अध्ययन चूहों पर किया गया था, जिन्हें लगातार चार सप्ताह तक अपेक्षाकृत अस्वास्थ्यकर आहार दिया गया था, जिसमें 40 से 45फीसदी कार्बोहाइड्रेट और सिर्फ 15फीसदी प्रोटीन शामिल था। इसके बाद चूहों को एक चाय दी गई, जिसमें फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड थे। 

कैफीन की खुराक 65 से 135 मिलीग्राम प्रति सर्विंग थी। चूहों को कैफीनयुक्त अन्य चीजें भी दी गई थीं। इस प्रयोग के अंतिम परिणाम से पता चला कि जिन चूहों को कैफीन दिया गया था, उनके शरीर में तेजी से वसा कम हुई और उनके वजन पर काफी फर्क पड़ा।  इस अध्ययन से जुड़ी एलवीरा गोंजालेज डी मेजिया ने कहा,‘चाय या अन्य कैफीनयुक्त चीजों से कैफीन का सेवन वसा और उच्च वसा और उच्च सुक्रोज वाले आहार के नकारात्मक प्रभाव को कम कर देता है। 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में एक गिलास गाजर का जूस देगा सेहत को इतने सारे फायदे


संबंधित समाचार