होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health: अगर बारिश के पानी में भीग गए हैं तो तुरंत करें ये काम

Health: अगर बारिश के पानी में भीग गए हैं तो तुरंत करें ये काम

 

बारिश के मौसम में आपको अपना ध्यान पहले से ज्यादा रखने की जरुरत है, क्योंकि बारिश से भीगने से आप बीमार भी हो सकते हैं। कोविड का खतरा अभी टला नहीं है और ऐसे में लगातार बारिश आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है। अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो आपको अपना ध्यान खुद रखना होगा। यहां हम आपको कुछ टीप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेंगे।

1-एक्स्ट्रा कपड़े अपने साथ रखें

बारिश का मौसम है, भले ही आप छाता अपने पास रखते हैं लेकि इसके बाद भी भीग जाते हैं। ऐसे में आप अपने बैग में एक्स्ट्रा कपड़े रख सकते हैं। जैसे ही आप अपने दफ्तर पहुंचे तो तुरंत कपड़ो को बदल सकते है। अगर आप गीले कपड़े ज्यादा देर तक पहने रखेंगे तो इससे आपकी बॉडी के तापमान पर काफी असर पड़ेगा। तुरंत कपड़े बदलते ही आपकी बॉडी का तापमान नॉर्मल रहेगा।

2- टॉवल से सुखाएं अपना सिर

बारिश में आपका सिर भीग जाता है तो आप टॉवल से उसे सुखाएं। अगर आपका सिर गिला रहेगा तो आपको सर्दी जुकाम हो सकता है। ऐसे में सिर को अच्छे से सुखाएं।

3-एंटीबैक्टीरिया क्रीम का करें इस्तेमाल

वैसे तो जब से कोविड आया है तो सबको अपने साथ सैनिटाइजर रखने की आदत हो गई है। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखे कि आप अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहें साथ ही बॉडी पर एंटीबैक्टीरिया क्रीम लगाए। क्रीम को लगाने से आपके बॉडी पर बैक्टीरिया नहीं रहेंगे।

4-एसी में बैठने से बचे

बारिश के मौसम में अगर आप भीग गए है तो पहले आप अपने कपड़े बदल लें अपना सिर अच्छे से सुखा लें। बारिश में भीगकर एसी में कभी न बैठे। अगर आप एसी में बैठेंगे तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है।

5- चाय, कॉफी और काढ़े का करें सेवन

बारिश के मौसम में आप गर्म पेय पदार्थों और एनर्जी बूस्टर्स का ज्यादा इस्तेमाल करें। आप चाय, कॉफी और काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- GURU PURNIMA: जीवन में तरक्की के द्वार को खोलने के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन इन चीजों का करें दान


संबंधित समाचार