होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

VALENTINE WEEK: जादू की झप्पीं से होगा खुशियों का एहसास

VALENTINE WEEK: जादू की झप्पीं से होगा खुशियों का एहसास

 

VALENTINE WEEK  केवल प्रेमियों और जोड़ों के लिए नहीं, बल्कि यह परिवार और दोस्तों के लिए भी हो सकता है जो एक साथ स्पेशल क्षण साझा करते हैं. हग डे, जो हर साल 12 फरवरी को आता है - वेलेंटाइन डे से ठीक दो दिन पहले - ऐसा ही एक खास दिन है जिसे आप अपने प्रियजनों के साथ ‘VALENTINE WEEK’ के दौरान मना सकते हैं. ऐसा लगता है कि गले लगाने का एहसास से उस गर्म भावना से परे हैं जब आप किसी को अपनी बाहों में पकड़ते हैं.तो, एक व्यक्ति को एक दिन में कितने हग करने की ज़रूरत होती है? परिवार के क्लीनिक थैरेपिस्ट ने बताया कि आपको जीवित रहने के लिए कम से कम दिन में 4 HUG, रखरखाव के लिए 8 और विकास के लिए 12 घंटे चाहिए.

यह बात थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन इस एहसास में जो सकून मिलता है वह बाहरी सुख-सुविधाओं से परे है. इस बात पर ध्यान दें कि इस स्पर्श के इशारे से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर क्या महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है

क्या है गले लगाने के फायदें ?

अध्ययनों से पता चलता है कि गले लगाने से समर्थन दिखा कर तनाव को कम किया जा सकता है. यह आराम करने वाले व्यक्ति की मदद भी कर सकता है. गले लगाने से आपका आत्मसम्मान भी बढ़ सकता है. वैज्ञानिकों ने पाया कि गले लगाने से स्पर्श कम आत्मसम्मान वाले लोगों में चिंता को कम कर सकता है. बड़े होने के दौरान अपने माता-पिता से मिले प्यार भरे CUDDLES आपके आत्म-मूल्य की भावना में विकसित होते हैं, जो सेलुलर स्तर पर अंकित रहते हैं.शायद, अपने दोस्त या किसी प्रियजनों से एक सरल गले लगना आपके मूड को अच्छा कर सकता है. गले लगना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. एक अध्ययन में पाया गया है कि स्नेही संबंध का हाथ पकड़ना और गले लगाना रक्तचाप के स्तर और हृदय गति को कम कर सकता है.गले लगने से आपके बीमार पड़ने की संभावना भी कम हो सकती है. यह दावा किया जाता है कि भावनात्मक आवेश सौर जाल चक्र को सक्रिय करने में मदद करते हैं. यह थाइमस ग्रंथि को उत्तेजित करता है, जो परिपक्व टी लिम्फोसाइट्स (सफेद रक्त कोशिकाओं) को उत्पन्न करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

गले लगना आपको खुश कर सकता है क्योंकि यह खुशी और कम तनाव से जुड़े ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाता है। ऑक्सीटोसिन जिसे वैज्ञानिक कभी-कभी 'कडल हार्मोन' कहते हैं, शरीर में एक रसायन है और महिलाओं पर इसका गहरा प्रभाव पाया गया है. इसलिए, यदि आप बेहतर, प्रसन्न और स्वस्थ महसूस करना चाहते हैं, और अपने तनाव के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो ऐसा लगता है कि अधिक गले लगना और माँगना आपके दिमाग और शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है.


संबंधित समाचार