होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal Weather: मनाली पर्यटकों से हुई गुलजार, आने वाले दिनों में बारिश और बर्फबारी के आसार

Himachal Weather: मनाली पर्यटकों से हुई गुलजार, आने वाले दिनों में बारिश और बर्फबारी के आसार

 

Himachal Tourist: दिन ब दिन गर्मी बढ़ती जा रही है, इससे निजात पाने के लिए मैदानी इलाकों के लोग मनाली का रुख कर रहे हैं और मनाली की हसीन वादियों में अपना समय गुजार रहे हैं। इससे प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों सहित पर्यटन नगरी मनाली पर्यटकों से गुलजार होने लगी है। गौरतलब है कि मनाली में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में फिर से बर्फबारी के आसार जताए हैं। ऐसे में पर्यटकों का हिमाचल की और रुख करना वहां के पर्यटक क्षेत्र को लाभ पहुंचाएगा।  

ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 9 से 15 अप्रैल तक मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई हैं, जिसको देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं 13 अप्रेल को ऑरेंज अलर्ट रहेगा। ऑरेंज अलर्ट के चलते सूबे के सात जिलों मंडी, शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, कांगड़ा, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में पंजाब से सटे ऊना जिले में सीजन में पहली बार पारा 35 पार हुआ है। यहां पर 35.4 डिग्री दर्ज हुआ है। वहीं, लाहौल स्पीति के केलांग में न्यूनतम पारा -1.3 रिकॉर्ड किया गया है।

Shimla - IMD - India- Meteorological Department

किसी जन्नत से कम नहीं मनाली

बीते दिनों हुई बर्फबारी के कारण मनाली पर्यटकों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं लग रही है। ऐसे में मनाली के होटलों का ऑक्यूपेंसी रेट बीते सप्ताह से 50  से 60 फीसदी बढ़ गया है। जबकि वीकेंड में मनाली के 80 फीसदी  होटल पैक चल रहे हैं।

जिला कुल्लू में 5200 से अधिक होटल, होम स्टे व गेस्ट हाउस है। अकेले मनाली में ही 3 हजार से अधिक होटल, होम स्टे व गेस्ट हाउस है। पर्यटन नगरी मनाली के साथ घाटी के अन्य पर्यटन स्थलों कसोल, मणिकर्ण, सोलंगनाला, कोठी गुलाबा और मढ़ी में रौनक छा गई है।

यहां पहुंच कर पर्यटक जिप लाइन, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग इत्यादि साहसिक गतिविधियां कर रहे हैं, जबकि शाम होते होते मनाली के माल रोड पर भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ती है।
 
आंकड़ों की माने तो बीते साल अप्रैल महीने में इस साल 2,48,721 पर्यटकों ने  कुल्लू मनाली के इलाकों का रुख किया था। इस साल अप्रैल महीने में भी मनाली के उपरी इलाकों में बर्फ़बारी हो रही है ऐसे में पर्यटन कारोबारियों को अप्रैल महीने में ज्यदा पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- सूखी फसलों को समेट ले किसान, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें किस दिन होगी बारिश


संबंधित समाचार