होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Tips: पीलिया से जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स

Health Tips: पीलिया से जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स

 

पीलिया तब होता है जब रक्त में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ जाता है। जिसकी वजह से लीवर कमजोर हो जाता है। पीलिया में आंखों और त्वचा में पीलापन आ जाता है। नवजात शिशुओं में यह होना सामान्य है, जो कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर इस बीमारी पर ध्यान न दिया जाएं तो यह बच्चों और बड़ों दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है। कई घरेलू उपचार की मदद से पीलिया से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

1. गन्ने का रस

गन्ने का रस लीवर को मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए जब तक आपका पीलिया ठीक नहीं हो जाता तब तक आप रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीते रहें।

2. बकरी का दूध

बकरी का दूध पचने में आसान होता है और शिशुओं और वयस्कों के लिए समान रूप से फायदेमंद होता है। बकरी के दूध में उपयोगी एंटीबॉडी भी होते हैं जो पीलिया को ठीक करने में हेल्प करते हैं।

3. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह हाइपोलिपिडेमिक भी है इसलिए यह लीवर की मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अदरक की चाय के रूप में ले सकते हैं।

4. तुलसी

तुलसी में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम में सुधार करते हैं और संक्रमण से लड़ते है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर रोजाना इसका सेवन करें।

5. नींबू

नींबू का रस पित्त नलिकाओं को खोलने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही, यह इम्युनिटी को बढ़ाता है और लीवर का नुकसान होने से बचाता है।

पीलिया के लक्षण

- आंखों में पीलापन

- नाखूनों में पीलापन

- उल्टी

- जी मिचलाना

- भूख न लगना

- बुखार

- पेट में दर्द

- सिर दर्द

- पैरों और पेट में सूजन और कमजोरी

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: अरनिया में फिर से दिखा संदिग्ध ड्रोन, BSF के जवानों ने की फायरिंग


संबंधित समाचार