होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

प्याज का रस स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, लाभ जानकर हो जाएंगे हैरान

प्याज का रस स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, लाभ जानकर हो जाएंगे हैरान

 

जैसा की आप जानते है गर्मियां लगभग शुरू हो चुकी है। इस मौसम में लोग अधिक प्याज का सेवन करते है। हालांकि ये अच्छा भी है, क्योंकि प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। जी हां, प्याज कई स्वास्थ्य लाभों और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं। यह एक ऐसी चीज है जो हमारे आहार का बड़ा हिस्सा है। ज्यादातर लोग सलाद में प्याज को शामिल करते हैं।

इसके अलावा भारतीय लोग अपनी सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल करते है। उनका मानना है कि यदि सब्जी में प्याज न हो तो उसका स्वाद नहीं आता। ऐसे में आपको बता दें कि प्याज के साथ-साथ उसका रस भी हमारी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक है। त्वचा और बालों की समस्याओं के उपचार में प्याज का रस बेहद मददगार है। यही नहीं इसके अलावा भी कई सारी चीजों के लिए ये बेहद फायदेमंद है तो आइए जानते है इस बारे में विस्तार से...

- जानकारी के लिए बता दें कि प्याज के रस में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारी, बैक्टीरिया, संक्रमण और वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। प्याज के रस में selenium होता है जो इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए आज से ही अपने आहार में प्याज के रस को आवश्य शामिल करें।

- प्याज का रस हमारे पेट के लिए भी फायदेमंद है। बता दें कि प्याज का रस फाइबर और प्रीबायोटिक्स से भरा होता है। ऐसे में यह हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

- वही, जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है उनके लिए प्याज का रस चमत्कारिक काम कर सकता है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को कम करने और डायबिटीज के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

- इसके अलावा प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है जो हमारे हृदय स्वास्थ्य में एक बड़ी भूमिका निभाता है। वही, प्याज का रस ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। यही वजह है कि प्याज का रस हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है और हृदय की समस्याओं के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें- घर बैठे कोरोना वायरस को हराने के लिए ये टिप्स हो सकते है आपके लिए सहायक


संबंधित समाचार