होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

GOOGLE सुनता है आपकी वॉइस रिकॉर्डिंग, साथ ही बताया क्यों सुनता है GOOGLE आपकी रिकॉर्डिंग

GOOGLE सुनता है आपकी वॉइस रिकॉर्डिंग, साथ ही बताया क्यों सुनता है GOOGLE आपकी रिकॉर्डिंग

 

बैल्जियम के भाषा वैज्ञानिकों ने चौकाने वाला खुलासा किया है। इस खुलासे से ये पता ल चलता है कि गूगल आपकी सारी बातें सुनता है। बैल्जियम के भाषा वैज्ञानिकों ने यूजर्स द्वारा बनाई रिकॉर्डिंग के स्निपिट्स की जांच के बाद ये खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया, इन रिकॉर्डिग में हम पता और संवेदनशील जानकारी साफ सुन सकते हैं। इससे बातचीत में शामिल लोगों की पहचान करना और ऑडियो रिकॉर्डिग से उसका मिलान करना आसान हो गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बहुत से पति-पत्नी के बीच बहस और यहां तक कि लोगों की निजी बातें सभी कुछ इन रिकॉर्डिंग को सुनने से हमें पता चली हैं। भाषा वैज्ञानिकों के इस रिपोर्ट पर गूगल ने माना है कि यूजर्स की बातें कंपनी के कर्मचारी सुनते हैं। गुगल ने दावा किया है कि यूजर्स की रिकॉर्डिंग्स इसलिए सुनी जाती है ताकि वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नॉलजी को बेहतर किया जा सके। हालांकि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक बार फिर से यूजर्स की निजता और गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।

बता दें कि गूगल वॉइस रिकॉग्नाइज टेक्नोलॉजी का यूज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से लैस Google Assistant पर करता है। इसका यूज गूगल के स्मार्ट स्पीकर, और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर होता है। बता दें कि ये असिस्टेंट यूजर्स द्वारा दिए वॉइस कमांड को सुनता और उन पर रिस्पॉन्स करता है। इसके साथ ही यूजर्स को न्यूज या वेदर की इंफॉर्मेशन देता है।

 


संबंधित समाचार