होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आप भी जूते खरीदते समय करते है गलतियां, तो पढ़े ये टिप्स

अगर आप भी जूते खरीदते समय करते है गलतियां, तो पढ़े ये टिप्स

 

हमारी ड्रेसिंग स्टाइल का एक हिस्सा जूते भी होते है जिन्हें खरीदने में समय लगने के साथ-साथ ज्यादा पैसे भी खर्च होते है। इतना कुछ करने के बाद भी अगर आप जूतों को सही ढंग से नहीं खरीद पाते और गलत जूते खरीद कर ले आते है। गलत जूते खरीद कर लाने से समय तो बर्बाद हुआ ही बल्कि पैसे भी बर्बाद हो जाते है। इसलिए आज हम आपको जूते खरीदने के कुछ टिप्स बताने जा रहें है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सही जूतों को खरीद पाएंगे।

सही जूतों का चुनाव कैसे करें

1. यह तय करें कि जूते को कहां पहनेंगे 

जूतों को खरीदने से पहले यह तय करें कि जूतों का उपयोग कहां करेंगे। जैसे- फॉर्मल सेटिंग के लिए, या जिम में पहनेंगे के लिए या फिर ऑफ- रोड रनिंग के लिए। उसी हिसाब से आपको जूते खरीदने होगें। 

ऑक्सफोर्ड और डर्बी जैसे जूते फॉर्मल सेटिंग्स के लिए सही रहते है। ये बेहद स्टाइलिश और आरामदायक होते हैवहीं रोड शूज बहुत स्मूथ सरफेस के लिए डिजाइन किए गए है। वे आपको सहारा देने के लिए आपके पैर की नैचुरल स्पीड के साथ काम करते है। जबकि ऑफ-रोड रनिंग के लिए आपको कम कुशन, लेकिन ज्यादा ग्रिप और सपोर्ट वाले जूतों की जरूरत होती है।

2. स्टाइल की जगह मैटेरियल चुनें

कई लोग स्टाइलिश लुक पाने के लिए स्टाइलिश जूते खरीद लेते है, लेकिन बाद में जब वे उन्हें रोजाना पहनना शुरू करते है, तो वे खुद को जख्मी कर लेते है। इसका कारण यह होता है की जूतों का मैटेरियल ठीक नहीं है।

इसलिए जूते खरीदाते समय आपका ध्यान मैटेरियल, कंफर्ट और सपोर्ट पर होना चाहिए, न कि एक जूते कितने अच्छे दिखते हैं या उसकी कीमत कितनी है, इस पर होना चाहिए।

3. नकली ब्रांड से बचें

जूते खरीदते समय आपको छोड़ा सा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि आजकल बाजारों में आसानी से नकली ब्रांड मिल जाता है। नकली ब्रांड के सामान से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान देनें की जरुरत है।

जैसे- लेबल की गुणवत्ता, जूते के अंदर का टैग देखें, ब्रांड के लेबल की प्लेसमेंट के बारे में जानें, रिलीज की तारीख, शू एसकेयू और फैक्ट्री कोड को भी देखें। ये सब चीजें आपको नकली ब्रांड के सामान खरीदने से रोकेंगी।

4. प्रचार पर ध्यान न दें

कई लोग वहीं जूते खरीदते है जिनका प्रचार ज्यादा होता है। जैसे आजकल ऐसे विज्ञापन बन रहे है जिनमें लोगों के पंसदीदा एक्टर एक्ट करते है या उनका पसंदीदा इंफ्लुएंसर इसका सुझाव देते  है, लेकिन यह जरुरी नहीं है कि वे जूते आपके लिए बेस्ट होंगे।

आप अपनी खुद की स्टाइल को खोजें, कुछ ऐसा जो आपकी जरुरत के हिसाब से बेस्ट हो और आप पर सूट करे। जब जूते जैसी व्यक्तिगत चीज की बात आती है, तो आप सिर्फ विज्ञापन देखकर इन्हें न खरीदें।

5. जूतों को सही से चेक करें

जूते खरीदते समय यह ध्यान रखें की उन्हें दिन के समय ही खरीदें क्योंकि दिन के समय आपके पैर ज्यादा फैलते है। दोनों पैरों को नाप कर ही जूते खरीदें, बड़े पैर में फिट होने वाले आकार के जूते को खरीदें।

यह जरुर ध्यान रखे कि जब आप खड़े हों, तो अपने पैर के अंगूठे और जूते के अंदरूनी किनारे के बीच कम से कम एक चौथाई से आधा इंच की जगह हो। खरीदने से पहले सोल और मैटेरियल की क्वालिटी की जांच करने के लिए कुछ मिनटों के लिए जूते पहनकर घूमें।


संबंधित समाचार