होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बाजार में बेची जा रही नकली अदरक,खरीदते वक्त हो जाए सावधान और असली - नकली की ऐसे करे पहचान

बाजार में बेची जा रही नकली अदरक,खरीदते वक्त हो जाए सावधान और असली - नकली की ऐसे करे पहचान

 

अदरक में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि औषधि की तरह काम करते हैं। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह बाजार में आसानी से मिल जाती है। लेकिन बाजार में नकली अदरक को बेचा जा रहा है। इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी कि भारत में अदरक का सर्वाधिक उत्पादन होता है। दुनिया में अदरक का उत्पादन करीब 2700 टन होता है। जिसमें से 900 टन अदरक का उत्पादन भारत में होता है। वहीं कोरोना महामारी के दौरान अदरक का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है।

ऐसे में नकली अदरक का बिकना चिंता का विषय बन गया है। ऐसे में लोगों के लिए यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है कि असली और नकली अदरक की पहचान कैसे करें। इसी बीच आज हम आपको असली और नकली अदरक की पहचान के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि सबसे अच्छी अदरक कौन सी होती है। अदरक कई तरह की होती है।

वहीं इस समय कर्नाटक, बंगलूरू, गुजरात और उड़ीसा से अदरक आ रही है। बताया जाता है कि सबसे अच्छी अदरक कर्नाटक की होती है। अगर आप अच्छी अदरक खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप अदरक खरीदते वक्त इसके अंदर जाली और रेशे पर ध्यान दें। अदरक को तोड़ कर जाली और रेशे देखें। देशी अदरक की बारीक चाल की होती है। अदरक जितनी ही जालीदार और रेशेदार होगी अदरक उतनी ही अच्छी होगी।

बाजार में अदरक के नाम पर तहड़ बेची जा रही है। तहड़ पौड़ी गढ़वाल और चमोली के ऊपरी भाग में एक पेड़ होता है। यह बिल्कुल अदरक की तरह ही दिखती है। पहाड़ में इसका इस्तेमाल अदरक की तरह ही किया जाता है। यह सूखकर बिल्कुल अदरक की तरह ही दिखती है। अदरक के बीच में तहड़ मिलाकर बाजार में बेचा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ 2 आतंकी ढेर


संबंधित समाचार