होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Facebook ने लांच की अपनी क्रिप्टोकरेंसी Libra, यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

Facebook ने लांच की अपनी क्रिप्टोकरेंसी Libra, यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

 

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने आखिरकार अपनी क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी सार्वजनिक कर दी है। कंपनी की इस करेंसी का नाम है Libra, जिससे खरीदारी करने या किसी को भेजने पर ज़ीरो फीस लगेगी यानी कि कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लगेगा। यह एक तरह का पेमेंट सिस्टम है जो अगले साल तक यूज़र्स को मिलेगा। फेसबुक साल 2020 में लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी के साथ Calibra डिजिटल वॉलेट भी लॉन्च करेगा। फेसबुक की तरफ से मंगलवार को रिलीज़ किए गए व्हाइट पेपर में बताया गया कि Calibra ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी पर बनाया गया है, जो कि WhatsApp और Messenger में भी काम करेगा।

 

 

बता दें कि Libra पर फेसबुक का अकेले का कंट्रोल नहीं रहेगा, बल्कि इस क्रिप्टोकरेंसी बेस्ड प्रोजेक्ट के लिए मास्टर कार्ड, PayPal, वीजा, स्पॉटिफाई और स्ट्राइप जैसी कंपनियों ने पहले से ही फेसबुक को 10 मिलियन डॉलर्स दिए हैं। ताकि फेसबुक उन्हें अपने नेटवर्क में शामिल कर सके। इन कंपनियों के सभी प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी मान्य होगी और यूजर्स आसानी से मोबाइल रिचार्ज, टैक्सी पैमेंट और बिल पेमेंट कर सकेंगे।

कंपनी के अधिकारी डेविड मार्केस का कहना है कि कैलिबरा से दुनिया के अरबों लोगों तक ओपन फाइनेंशियल इकोसिस्टम पहुंचाने की संभावना है। इस माध्यम के जरिए फेसबुक अपने ग्राहकों को बिना बैंक अकाउंट की सुविधा के ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देगा। फेसबुक का कहना है कि वर्तमान में दुनिया में करोड़ों लोग अपने देश से बाहर रहकर कमाई करते हैं और अपने घरों पर पैसे भेजते हैं। एक देश से दूसरे देश में पैसा भेजने के लिए अभी लोगों को 25 अरब डॉलर का शुल्क अलग से चुकाना पड़ता है, लेकिन लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी के आने के बाद लोग आसानी से बिना किसी चार्जेज़ के दूसरे देशों में पैसा भेज सकेंगे।

फेसबुक ने कहा है कि अभी Calibra की टेस्टिंग स्टेज पर है और प्रोडक्ट को सेफ डिलिवर करने के लिए कंपनी एक्सपर्ट्स के साथ मिल कर काम कर रही है। पहले ही डेटा प्राइवेसी और फेक न्यूज की समस्या जिस तरह से फेसबुक के साथ देखने को मिली है उसे देखते हुए फेसबुक का कहना है कि लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की सेफ्टी पर पूरा ध्यान रखेगा।

कैलिब्रा कस्टमर अकाउंट सेक्योरिटी पॉलिसी के तहत यूज़र्स के बारे में सीमित जानकारी ही एक्सेस कर सकेगा। इतना ही नहीं कंपनी ने ये भी कहा है कि फेसबुक Calibra यूजर्स के डेटा को टार्गेट ऐड के लिए भी यूज नहीं करेगी। हालांकि कंपनी ने कहा है कि लिमिटेड केस में कंपनी यूजर को सेफ रखने के मकसद से डेटा यूज कर सकती है। लिबरा के साथ-साथ कंपनी इसके लिए एक समर्पित सपोर्ट भी लॉन्च करेगी जिससे अगर फोन खो जाए या यूज़र पासवर्ड भूल जाए तो भी इसका इस्तेमाल कर सके. साथ ही कंपनी ने कहा है कि अगर कैलिब्रा इस्तेमाल के ज़रिए कोई फ्रॉड भी होता है तो उसकी भरपाई कंपनी की ओर से की जाएगी।


संबंधित समाचार