होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Eyes Tips: मोबाइल के ज्यादा उपयोग से आंखों में हो सकती है ये दिक्कतें

Eyes Tips: मोबाइल के ज्यादा उपयोग से आंखों में हो सकती है ये दिक्कतें

 

आज के समय में मोबाइल फोन (Mobile phone) ने हमें इतना जकड़ रखा है कि हम उसे एक मिनट के लिए भी नहीं छोड़ते है। आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा। डिजिटल युग में मोबाइल फोन से बचे रहना बिल्कुल नामुमकिन है। ज्यादा देर तक फोन का उपयोग करने से इसका असर हमारी आंखों (Eyes) पर पड़ता है।

साथ ही धूप में फोन का इस्तेमाल करने से भी इसका हमारी आंखों पर गहरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से हमें आंशिक अंधापन (Partially Blindness) जैसी बीमारी हो सकती है। ये बीमारी मैकुलोपैथी की है, जिसे मैकुलर डिजनरेशन भी कहा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो रेटिना के पिछले हिस्से पर अपना प्रभाव छोड़ती है, जिसे मैक्युला कहा जाता है। मैकुलोपैथी बीमारी के लोग पूरी तरह से अंधे नहीं होते हैं। लेकिन अक्सर इन्हें दिखाई नहीं देता है। इस बीमारी में लोगों की आंखे सूरज की किरणों के कारण डैमेज हो जाती है। जिसके कारण उन्हें आकृतियों को पहचानने में मुश्किल होती है।

आंखों की देखभाल कैसे करें

* आंखों की देखभाल करने का सबसे आसान तरीका यह है कि कभी भी धूप के सामने मुंह करके खड़े न हों। साथ ही धूप में मोबाइल फोन का भी उपयोग करने से बचें।

* सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाने के लिए सनग्लासेस बहुत मदद करते है। अगर हमारी आंखों पर बहुत ज्यादा यूवी किरणें पड़ती है। तो उससे मोतियाबिंद हो सकता है। साथ ही कई दूसरी आंखों की बीमारी भी हो सकती है।

* अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं। तो ये ध्यान रखें कि आप यूवीए और यूवीबी किरणों के 99% से 100% को ब्लॉक करने वाले लेंस ही पहनें। रैप अराउंड लेंस सिर्फ आपकी आंखों को साइड से ही बचाने में सहायक होते है।  

* बिजली से जुड़ा कोई काम करने पर आपको सेफ्टी आईवियर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि बिजली की किरणों का हमारी आंखों पर गहना प्रभाव पड़ता है। हमें हमेशा आंखों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।

* कंप्यूटर पर काम करते वक्त हमारी आंखें तनाव महसूस करती है। इसलिए कंप्यूटर का उपयोग करते वक्त कंप्यूटर वाला चश्मा जरूर पहनें। इससे आंखों पर स्ट्रेस नहीं पड़ता और वह जल्दी थकती भी नहीं है।

यह भी पढ़ें- Reduce Stress Tips: इन तरीकों से पलभर में दूर करें तनाव, जिंदगी बनाएं खुशहाल


संबंधित समाचार