होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

डिप्रेशन, स्‍ट्रेस या एंग्‍जायटी होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, कुछ ही मिनट में महसूस करेंगे रिलैक्स

डिप्रेशन, स्‍ट्रेस या एंग्‍जायटी होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, कुछ ही मिनट में महसूस करेंगे रिलैक्स

 

आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी के चलते लोगों पर तनाव काफी हावी हो गया है। ऐसे में आजकल लोगों की दिन की शुरूआत भी काफी थकावट भरी होती है। लोग तनाव को कम करने के लिए योगा या सैर जैसी गतिविधियों का सहारा लेते है, लेकिन कुछ लोग ऐसी दिनचर्या नहीं बना पाते हैं। वह अपने तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए सुबह-सुबह चाय का सेवन करते है।

लेकिन उन्हें ये नहीं पता की हर्बल चाय सामान्य चाय से ज्यादा बेहतर है। हर्बल चाय तनाव, चिंता को कम करने में मदद करती है। बल्कि आपकी बेहतर नींद के लिए भी हर्बल चाय बहुत सही है। जी हां, आज हम आपको ऐसी ही 5 तरह की चाय के बारे में बताने जा रहे है। इन चाय को आप आसानी से घर पर ही बना सकता है। तो आइए जानते हैं... 

कैमोमाइल टी 

कैमोमाइल टी यह कैमोमाइल फूल से बनाया जाता है। इस चाय से लोगों के एंग्जाायटी डिसऑर्डर की समस्याइ दूर होती है। लोगों के लिए कैमोमाइल टी काफी रिलैक्सिंग ड्रिंक साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में मदद करते है। 

गुलाब की चाय 

गुलाब की चाय के बहुत सारे फायदे है। गुलाब की चाय शरीर के दर्द को दूर करने में सहायक है साथ ही यह डिप्रेशन को भी कम करती है। यह चाय पाचन तंत्र को मजबूत करके से लेकर इम्यूनिटी को बढाने का काम भी मदद करती है। गुलाब की चाय आप आसानी से घर पर बना सकते है। गुलाब की चाय का स्वाद इतना अच्छा होता है कि इसको पीने के बाद काफी रिलैक्स फील महसूस होता है। 

लैवेंडर टी 

लैवेंडर एक प्रकार का फूल है और लोग इसे बेहद पंसद करते है। लेकिन यह बहुत कम ही लोगों को पता है कि यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है। यह मानसिक तनाव को दूर करता है और शरीर और दिमाग को रिलेक्स करने में बहुत फायदेमंद होता है।  इस हर्बल टी को तैयार के लिए इसकी ताजा और ड्राइ फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। लैवेंडर की चाय पीने से नींद की समस्या भी दूर होती है। 

तुलसी की चाय 

तुलसी की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह चाय अनिद्रा की समस्या को दूर करके डिप्रेशन से राहत देती है। इसके साथ ही यह शरीर के दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद करती है। तुलसी की चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसे आपको दिन में 1 से 2 बार जरुर पीना चाहिए। 

दालचीनी की चाय 

दालचीनी की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह चाय आपका डिप्रेशन कम कर रिलैक्स फील कराती है। दालचीनी की चाय शरीर के दर्द, सर्दी और खांसी आदि को ठीक करने में बहुत मददगार है। ये चाय मूड को भी फ्रेश करती है।


संबंधित समाचार