होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Nobel Peace Prize के लिए नॉमिनेट किए गए डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल-UAE समझौता बना वजह

Nobel Peace Prize के लिए नॉमिनेट किए गए डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल-UAE समझौता बना वजह

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम साल 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। ट्रंप को इजराइल-संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शांति समझौते में उनकी भूमिका के लिए नार्वे के एक सांसद क्रिस्चियन टायब्रिंग-गजेड (Christian Tybring-Gjedde) द्वारा नामित किया गया है। यह सांसद नॉर्वे में अपने एंटी-इमिग्रेशन यानी प्रवासी-विरोधी रुख के चलते जाने जाते हैं. इस पर ट्रंप ने धन्यवाद भी दिया है।

क्रिस्चियन टायब्रिंग-गजेड ने कहा, 'नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किए गए अन्य लोगों से ज्यादा ट्रंप ने देशों के बीच शांति स्थापित करने की कोशिशें की हैं।' टायब्रिंग ने ट्रंप की मिडिल ईस्ट से बड़ी संख्या में सैनिकों को वापस बुलाने के लिए भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'जैसी कि उम्मीद है कि अन्य मध्य पूर्वी देश संयुक्त अरब अमीरात के नक्शेकदम पर चलेंगे, यह समझौता एक गेम चेंजर हो सकता है जो मध्य पूर्व को सहयोग और समृद्धि के क्षेत्र में बदल देगा।'

गौरतलब है कि अगस्त में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल ने दशकों पुरानी दुश्मनी भुलाकर एक ऐतिहासिक समझौता किया था। इस समझौते में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भूमिका निभाई थी। समझौते के तहत, इजरायल ने फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में अपनी दावेदारी छोड़ने को तैयार हो गया था। वहीं, यूएई, इजरायल से पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने को राजी हो गया।

यह भी पढ़ें- भारतीय-अमेरिकी वोटर्स को पसंद आ रहा रिपब्लिकन पार्टी का यह प्रचार वीडियो, एक साथ दिखे मोदी और ट्रंप


संबंधित समाचार