होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Cash लेने-देने से भी फैलता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

Cash लेने-देने से भी फैलता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

 

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में अब तक 1000 से अधिक लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके है। वही, पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए प्रधानमंत्री, राज्य सरकार समेत कई दिग्गज लोगों को ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कह रहे है। साथ ही, वह लगातार लोगों से घर पर रहने की अपील भी कर रहे है।

इसी बीच, सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहे भी फैल रही हैं। जिसमें एक खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है कि कोरोना वायरस Cash के जरिए भी फैलता है? सोशल मीडिया पर इस खबर के वायरल होते ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने एक गाइडलाइन जारी की है। जिसमें लिखा गया है कि कैश Exchange (लेन-देन) करने से पहले हाथों को सेनिटाइज करें।

जी हां, आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि वह जितना हो सके कैश की जगह डिजिटल पेमेंट करने की कोशिश करें। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का मानना है कि आपके ऐसा करने से आप काफी हद तक कोरोना को फैलने से रोक सकते हैं। जैसा कि आप जानते ही है कि कोरोना वायरस एक चैन बनाता है। ऐसे में अगर आप कैश का लेन-देन रोक देंगे तो यह वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स तक नहीं पहुंच पाएगा। वहीं भलाई इसमें ही है कि आप कम से कम कैश का लेन देन करें। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैश के माध्यम से कोरोना वायरस के फैलने की आशंका ज्यादा है। जी हां, जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या खांसी, जुकाम की समस्या है तो उस व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया गया नोट कोई और व्यक्ति इस्तेमाल करता है, तो दूसरे शख्स में भी यह वायरस आसानी से प्रवेश कर सकता है। ऐसे में Cash की जगह DIgital Payment का प्रयोग करें।

वही, अगर आप  डिजीटल पेमेंट नहीं कर सकते और कैश को लेन देन जरूरी है, तो ऐसे में आप Gloves का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कैश का लेन देने करने से पहले हाथों को अच्छे से सेनिटाइज करें। वही, कोरोना के कहर के बीच हो सके तो एटीएम से पैसे न निकालें और भीड़ वाली जगह पर जानें से बचें।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों से है चिंतित, तो इन उपायों से बढ़ाएं मानसिक मजबूती !


संबंधित समाचार