होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या आपको पता है Independence Day पर क्यों उड़ाई जाती है पतंग? जानें वजह

क्या आपको पता है Independence Day पर क्यों उड़ाई जाती है पतंग? जानें वजह

 

कोविड-19 संकट के बीच भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है ऐसे में स्वतंत्रता दिवस पर हर बार पतंग उड़ाई जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि 15 अगस्त के दिन पतंग क्यों उड़ाई जाती है? शायद आप यह नहीं जानते होंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर इस दिन क्यों पतंगें उड़ाई जाती है। तो चलिए जानते है... 

इसलिए 15 अगस्त पर उड़ाई जाती है पतंग

दरअसल, अगस्त में पतंग उड़ाने की शुरुआत 1927 में हुई थी 1927 में पहली बार साइमन कमीशन के विरोध में स्वतंत्रता सेनानियों ने 'साइमन गो बैक' के नारों वाली पतंगे उड़ाईं थी। जिसके बाद यह परंपरा शुरू हुई और आज तक जारी है। ऐसे में भारत के लोग इस पतंग उड़ाकर अपनी स्वतंत्रता को सेलिब्रेट करते हैं। इस बीच पिछले कुछ वक्त से अलग-अलग थीम पर बनी हुई पतंगे दिखाई देनी लगी हैं। लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण इस साल हर बार के मुकाबले आसमान में कम पतंगें दिखाई दें। 

आपको बता दें कि देश के कई शहरों में 15 अगस्त के मौके पर खूब पतंगबाजी होती है। दिल्ली समेत उत्तर भारत के सभी शहरों में स्वतंत्रता दिवस को पूरे जोश के साथ मनाया जाता है। कई लोगों को तो इस दिन का खास इंतजार रहता है। ऐसे में पतंग के लेकर लोगों में इतनी होड़ रहती है कि हर व्यक्ति बड़ी से बड़ी पतंग उडाना चाहता है।


संबंधित समाचार