होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Davos 2022: जानें WEF की बैठक में क्या होगा खास, इन मुद्दों पर रहेगा जोर

Davos 2022: जानें WEF की बैठक में क्या होगा खास, इन मुद्दों पर रहेगा जोर

 

दावोस (Davos) में होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की बैठक बेहद खास मानी जा रही है। 22 मई से 26 मई तक चलने वाली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने वाली है। दावोस बैठक में जलवायु परिवर्तन (Climate change), कोविड संकट (Covid Crisis) और यूक्रेन (Ukraine) जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह बैठक करीब ढाई साल बाद होने जा रही है। कोविड महामारी के कारण यह बैठक लगातार स्थगित होती रही है। कई वैश्विक नेता इस बैठक में चर्चा करेंगे। यह कोविड महामारी के बाद पहली फिजिकल बैठक (Physical Meeting) है।

ये सभी दिग्गज हस्तियां होंगी शामिल?
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (world economic forum) की बैठक में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky), जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज (Olaf Scholz) और यूरोपियन यूनियन की प्रेसिडेंट उर्सला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) भी शामिल होंगे। बैठक में दुनिया के कई दिग्गज देशों के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में कुल 50 देशों और राज्यों के प्रमुख हिस्सा लेने वाले हैं।

भारत से कौन-कौन होगा बैठक में शामिल?
भारत से तीन केंद्रीय मंत्री इस बैठक में शामिल होंगे। इन मंत्रियों में पीयूष गोयल (Piyush Goyal), मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) और हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) दावोस पहुंचे हैं। कई राज्यों के नेता भी इस बैठक में शामिल होंगे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) और आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस रेड्डी (CM Y S Reddy), तेलंगाना के सीएम केसीआर (CM KCR) भी शामिल होंगे। महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) भी बैठक में शामिल होंगे।

बैठक की थीम क्या है ?
विश्व इकोनॉमिक फोरम की इस बैठक की थीम 'हिस्ट्री एट ए टर्निंग पॉइंट' (History at a Turning Point) है। बैठक में सरकारी योजनाओं पर चर्चा की जाएगी। बैठक में कोविड महामारी पर भी चर्चा की जाएगी। यूक्रेन और दूसरे भौगोलिक संकट पर भी चर्चा होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें- London: Rahul Gandhi का मोदी सरकार पर हमला, बोले- भारत की आवाज दबा दी गई है...


संबंधित समाचार