होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सावधान: वैज्ञानिकों का दावा- हवा से भी फैलता है कोरोना वायरस

सावधान: वैज्ञानिकों का दावा- हवा से भी फैलता है कोरोना वायरस

 

जहां एक तरफ कोरोना वायरस का प्रकोप विश्वभर में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में वैज्ञानिक और शोधकर्ता कोरोना को लेकर प्रतिदिन शोध कर रहे हैं, जिससे इस वायरस से जुड़े कई नए तथ्य सामने आ रहे हैं। इस बीच अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस हवा से भी फैलता है। जी हां, आपको यह सुनकर थोड़ी हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है।

दरअसल, 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में दावा किया है कि यह खतरनाक वायरस 'एयरबोर्न' है यानी कोरोना हवा के जरिए भी फैलता है। वैज्ञानिकों की रिसर्च के मुताबिक कोरोना के छोटे-छोटे कण हवा में जिंदा रहते हैं। जो सांस के जरिए शरीर में जा सकते हैं और लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। वहीं,  वैज्ञानिकों ने डब्ल्यूएचओ से इस वायरस की रिकमंडेशन (संस्तुति) में तुरंत संशोधन करने का आग्रह भी किया है।

बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस के फैलने के तरीकों को साफ करते हुए कहा था कि इस वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता है। डब्ल्यूएचओ ने तब साफ किया था कि यह खतरनाक वायरस सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है। ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं। थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं। 

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7 लाख के करीब पहुंची, अब तक 19,693 लोगों की गई जान


संबंधित समाचार