होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दुनिया को Cut+Copy+Paste देने वाले साइंटिस्ट नहीं रहे

दुनिया को Cut+Copy+Paste देने वाले साइंटिस्ट नहीं रहे

 

कट, कॉपी, पेस्ट, फाइंड और रिप्लेस (Cut+Copy+Paste+Find+Replace) कमांड के आविष्कारक और मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर (Larry Tesler) अब नहीं रहे। उनका 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने कट-कॉपी-पेस्ट का आविष्कार किया था. न्यूयॉर्क में जन्मे लेरी ने स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई की. 1973 में उन्होंने जेरॉक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर (PARC) को ज्वाइन किया.

पीएआरसी में उन्होंने टिम मॉच के साथ काम किया. इस दौरान उन्होंने जिप्सी टेक्स्ट एडिटर का इजात किया. जिप्सी के तहत उन्होंने कुछ हिस्सों की प्रतिलिपि बनाने और स्थानांतरित करने के लिए कट-कॉपी-पेस्ट मेथड को बनाया था. उन्होंने अपनी वेबसाइट में इस तकनीक के अविष्कार के बारे में लिखा है.

कंप्यूटर पर काम के दौरान कट, कॉपी, पेस्ट की कमांड की क्या अहमियत होती है, यह सभी आप जानते होंगे. इस कमांड के बिना कंप्यूटर पर काम करना मुमकिन नहीं. टेस्लर की इस खोज ने लोगों के लिए पर्सनल कंप्यूटर इस्तेमाल करना काफी आसान बना दिया. इसके अलावा उन्होंने फाइंड और रिप्लेस जैसी कई कमांड बनाई जिनसे टेक्स्ट लिखने से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलप करने जैसे कई काम आसान हो गए.

 


संबंधित समाचार