होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सैनिकों के पीछे हटने पर बोला चीन- दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उठाया गया कदम

सैनिकों के पीछे हटने पर बोला चीन- दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उठाया गया कदम

 

लद्दाख की गलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास से चीनी सैनिक एक-दो किलोमीटर पीछे हट गए है। इस बीच चीन विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं इसी के मद्देनजर सैनिकों को वापस हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

वहीं, दूसरी ओर चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की ओर से भी बॉर्डर पर तनाव कम होने की बात की गई है। ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि भारत और चीन की सेनाओं ने फ्रंट बॉर्डर से बैच के आधार पर सैनिक कम करने का निर्णय लिया है। इसमें दोनों देशों के बीच 30 जून को जो बैठक हुई थी, उसके बाद ये फैसला लिया गया है।

इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, 'अग्रिम पंक्ति की सेनाओं में प्रगति हुई है, तनातनी और तनाव कम करने के लिए प्रभावी कमद उठाए जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन की ओर बढ़ेगा और ठोस कार्रवाई के माध्यम से आम सहमति को लागू करेगा और सीमा क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर संवाद कायम रखेगा।'

बता दें कि चीन की यह प्रतिक्रिया उन खबरों के कुछ ही घंटों के भीतर आई है जिनमें कहा गया है कि चीनी सैनिक गलवान घाटी में झड़प वाले स्थान से 1-2 किलोमीटर पीछे चले गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि 15 जून को यहां दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन ने भी स्वीकार किया कि उसके सैनिक भी मारे गए हैं लेकिन उसने हताहतों की संख्या का खुलासा नहीं किया है। 

यह भी पढ़ें- LAC पर चीनी सेना ने समेटे टेंट, गलवान घाटी से 1-2 किमी तक पीछे हटे सैनिक


संबंधित समाचार