होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चीन: सैनिकों के लिए सिक्किम-पूर्वी लद्दाख में कर रहा स्थायी निर्माण, जानें

चीन: सैनिकों के लिए सिक्किम-पूर्वी लद्दाख में कर रहा स्थायी निर्माण, जानें

 

चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पिछले 1 साल से अधिक समय से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर डेटा चीन अब सिक्किम,पूर्वी लद्दाख के पास सैनिकों के लिए स्थायी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। इसी के साथ यह भी साफ हो गया है कि अब चीन एलएसी पर पर भारतीय क्षेत्रों के पास लंबे समय तक रहने की तैयारी कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन के द्वारा सैनिकों के लिए किये जा रहे कंक्रीट ढांचे को भारतीय एजेंसियों ने सीमावर्ती क्षेत्रों के पास स्थायी कंक्रीट की इमारतों के साथ नए सैन्य शिविर देखे हैं। इससे साफ जाहिर है कि चीन पीछे हटने के मूड में नहीं दिख रहा है। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार कंक्रीट ढांचों को उत्तरी सिक्किम के नाकुल इलाके से कुछ किमी की दूरी पर देखा गया है। जानकारी के अनुसार इसी तरह के शिविर पूर्वी लद्दाख के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्रों के बहुत नजदीक क्षेत्रों में बनाए गए हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि चीन ने अपने सैनिकों के लिए कंक्रीट की इमारतों के साथ सड़क के बुनियादी ढांचे को बीते कुछ वर्षों के भीतर हाईटेक किया है। सूत्रों के मुताबिक, बॉर्डर से सटे इलाकों में इन स्थायी ढांचों के बनने से किसी भी स्थिति पर जवाब देने की चीनी क्षमता में अब काफी सुधार हुआ है। इससे साफ है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन अपनी ताकत बढ़ा रहा है। बता दें कि भारत-चीन के बीच एलएसी पर बीते साल अप्रैल के महीने से सैन्य गतिरोध जारी है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच कई बार झड़प भी हो चुकी है। दोनों पक्षों के बीच कई राउंड की बातचीत भी हुई है। लेकिन कोई समाधान नहीं निकला है। अभी भी दोनों देशों के बीच गतिरोध जारी है।

 

यह भी पढ़ें- राई के छोटे-छोटे दानों में छिपा है कई बड़ी-बड़ी परेशानियों का इलाज, जानें


संबंधित समाचार