होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऑनलाइन क्लास के दौरान हो सकती हैं बच्चों के हेल्थ की गंभीर समस्या, रखें इन खास बातों का ध्यान

ऑनलाइन क्लास के दौरान हो सकती हैं बच्चों के हेल्थ की गंभीर समस्या, रखें इन खास बातों का ध्यान

 

पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों के जीवन में काफी बदलाव आए हैं। बच्चो से लेकर बुर्जगों तक पर इसका प्रभाव पड़ा हैं। बच्चों की शिक्षा पर इसका असर ज्यादा देखने को मिला हैं। पढ़ाई अब ऑनलाइन हो रही हैं। पढ़ने के लिए बच्चो को जूम,माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, गूगल मीट का प्रयोग किया जा रहा हैं। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा से बच्चें पढ़ तो रहें हैं लेकिन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। आइये, बताते हैं कि बच्चों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कौन सी खास बातों का ख्याल रखना हैं।

सही पोस्चर 

जब ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो बच्चे कैसे भी बैठ जाते हैं, जबकि सबसे जरूरी हैं कि डिजिटल क्लासेज में सही पोस्चर में बैठे। ताकी उन्हें कमरदर्द, पीठ दर्द जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

आंखों का रखें ध्यान

डिजिटल क्लासेज में सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है। ऑनलाइन क्लासेज के दौरान एंटी ग्लेयर ग्लास का प्रयोग करें इससे आंखों में दर्द की समस्या नहीं होगी। डॉक्टरी सलाह पर किसी अच्छे आईड्रॉप का भी प्रयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर स्क्रीन पर ज्यादा देर न बैठें

कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार देखने से बच्चे को तनाव हो सकता हैं। यह भी जरूरी है कि आप बीच-बीच में  बच्चों को कुछ एक्स्ट्राकुरीकलर एक्टिविटीज में भी शामिल करें।

योगा या प्राणायाम जरूर करें

बच्चों को घर में एक्सरसाइज कराना बेहद जरूरी है। इससे उनकी फिटनेस बनी रहती है। बच्चों को योग कराएं, डांस थेरेपी भी बच्चों के लिए कारगर हो सकती है। इनडोर कुछ गेम भी प्लान करें।

यह भी पढ़ें- Immunity बढ़ाने वाले काढ़े का ज्यादा सेवन भी हो सकता हैं नुकसानदायक,ये हैं वजह


संबंधित समाचार