होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

US में अब 12+ को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन,FDA ने Pfizer-BioNTech टीके के Emergency Use को दी मंजूरी

US में अब 12+ को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन,FDA ने Pfizer-BioNTech टीके के Emergency Use को दी मंजूरी

 

अमेरिका में कोरोना वायरस  के खिलाफ अब बच्चों को भी वैक्सीन मिल सकेगा। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन बच्चों के लिए बनाई गई है। इस वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब 12-15 साल के किशोरों को यह टीका लगाया जाएगा। एफडीए  ने इसे कोरोना वायरस से जंग में महत्वपूर्ण कदम बताया है।

एफडीए  के कार्यकारी आयुक्त डॉ. जेनेट वुडकॉक  ने कहा कि वैक्सीनेशन के दायरे में विस्तार करना हमें सामान्य स्थिति में लौटने के करीब लाता है। अब माता-पिता और अभिभावक इस बात के लिए बिल्कुल आश्वस्त हो सकते हैं क्योंकि हमने सभी उपलब्ध डेटा के गहन समीक्षा के बाद ही वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी है। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित  है।

अमेरिकी एफडीए का कहना है कि फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसके साथ ही एफडीए ने बताया कि 12 से 15 साल के 2000 से अधिक वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई थी। टेस्ट के बाद पाया गया कि वैक्सिनेशन के बाद इन बच्चों में कोरोना संक्रमण का कोई केस नहीं मिला।  वहीं कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन 100 फीसदी असरदार है।

माता-पिता  में खुशी का माहौल

बच्चों के लिए वैक्सीन आने से उनके माता-पिता में खुशी का माहौल है। केंटकी निवासी टीचर कैरी ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘यह सुनकर अच्छा लगा कि 12 से 15 साल के किशोरों के लिए टीका आ गया है। अब तक मैं यह जानकर सहज महसूस नहीं कर पा रही थी कि मेरे बच्चों का वैक्सीनेशन नहीं किया गया है’। कैरी की तरह ही दूसरे कई परिवार भी हैं जो राहत महसूस कर रहे हैं कि अब उनके बच्चे कोरोना से ज्यादा सुरक्षित रह पाएंगे।

 

बच्चों पर सबसे ज्यादा असर

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की पहली लहर ने जहां सबसे ज्यादा उम्रदराज लोगों को प्रभावित किया था। वहीं, दूसरी लहर में सबसे ज्यादा असर युवाओं पर पड़ा है. तीसरी लहर के बारे में कहा जा रहा है कि इससे बच्चे सर्वाधिक प्रभावित होंगे। ऐसे में बच्चों की वैक्सीन से जुड़ी खबर कुछ राहत देने वाली है। बता दें कि कनाडा में तो 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर की वैक्सीन लगाने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- स्पेन में लॉकडाउन खत्म होने पर जश्न, विशेषज्ञों ने कहा- महामारी अभी समाप्त नहीं हुई


संबंधित समाचार