होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Chardham Yatra 2022: श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट, CM धामी ने पत्नी संग की पूजा

Chardham Yatra 2022: श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट, CM धामी ने पत्नी संग की पूजा

 

उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने शुक्रवार सुबह केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के कपाट खुलते ही अपनी पत्नी गीता धामी (Geeta Dhami) के साथ पूजा-अर्चना की। देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट खुलने के मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। मंदिर के कपाट वर्षों पुराने वैदिक मंत्रोच्चार के बाद खुले। मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। मंदिर के कपाट पिछले साल 6 नवंबर को छह महीने के लिए सर्दियों के लिए बंद कर दिए गए थे।

मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित केदारनाथ मंदिर चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे 'चार धाम' कहा जाता है जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ भी शामिल हैं। आठवीं शताब्दी ईस्वी में जगद गुरु आदि शंकराचार्य द्वारा निर्मित, केदारनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। वार्षिक चारधाम यात्रा 3 मई को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ शुरू हुई। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को खुलेंगे। इस महीने की शुरुआत में राज्य सरकार ने चार धामों में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या को सीमित किया है। 

बद्रीनाथ में प्रतिदिन कुल 15000, केदारनाथ में 12000, गंगोत्री में 7000 और यमुनोत्री में 4000 तीर्थयात्रियों को अनुमति दी गई है। जानकारी के अनुसार, यह व्यवस्था 45 दिनों के लिए की गई है। इस साल तीर्थयात्रियों के लिए कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य नहीं है। चार धामों में हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं।

यह भी पढ़ें- Haridwar: आज भागीरथी पर्यटन आवास का लोकार्पण करेंगे CM Yogi, मुख्यमंत्री धामी भी रहेंगे मौजूद


संबंधित समाचार